Saturday, January 23, 2016

Minister of State for Home Affairs Kiren Rijiju attends 39th convocation of Assistant Commandant at BSF Academy, ‪Tekanpur‬







Amazing stunt on Royal Enfield Bullet by 'Janbaz' dare-devils. 








बीएसएफ के जांबाजों ने बहादुरी एवं मानवता की मिशाल कायम की हैं श्री रिजिजु
केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री के मुख्य आतिथ्य में बीएसएफ अकादमी
टेकनपुर में दीक्षांत परेड आयोजित 

ग्वालियर 23 जनवरी 2016/ देश की सर्वोत्तकृष्ट अकादमियों में से एक टेकनपुर सीमा सुरक्षा बल प्रशिक्षण अकादमी ने देश को ऐसे सैन्य अधिकारी दिए हैं, जिन्होंने बहादुरी और मानवता की अनेक मिशाल कायम की हैं। देश को बीएसएफ के जांबाजों पर गर्व है।  यह बात केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री श्री किरण रिजिजु ने कही। श्री रिजिजु आज यहाँ बीएसएफ अकादमी टेकनपुर में आयोजित हुए सहायक कमाण्डेंट के 39वें बैच के दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इस बैच के अधिकारी भी सर्वोच्च बलिदानों की इस परंपरा को आगे बढ़ायेंगे।
      यहाँ ग्वालियर के समीप स्थित टेकनपुर सीमा सुरक्षा बल अकादमी के रानी लक्ष्मीबाई परेड मैदान पर आयोजित हुए भव्य एवं आकर्षक दीक्षांत समारोह में सीमा सुरक्षा बल के 55 राजपत्रित अधिकारियों (सहायक कमांडेंट) की दो प्लाटून ने आकर्षक मार्च पास्ट कर अमिट छाप छोड़ी। परेड का नेतृत्व प्रशिक्षु कमांडेंट श्री अप्पू कमल ने किया। परेड से पहले मुख्य अतिथि श्री रिजिजु ने सभी प्रशिक्षु अधिकारियों को देश की एकता, अखण्डता एवं संप्रभुता को बनाए रखने और अनुशासन का पालन करने की शपथ दिलाई। साथ ही सभी अधिकारियों को उज्ज्वल भविष्य की बधाई भी दी।
      गृह राज्य मंत्री श्री किरण रिजिजु ने कहा कि वर्तमान में पूरा विश्व आतंकवाद के अभूतपूर्व संकट से जूझ रहा है। हमारा देश भी इससे अछूता नहीं है। इसके अलावा नक्सलवाद भी आंतरित सुरक्षा के लिये चुनौती बना हुआ है। भारतीय सुरक्षा बलों ने इसके खात्मे में उल्लेखनीय योगदान दिया है। उन्होंने दीक्षांत परेड में शामिल बीएसएफ के अधिकारियों का आह्वान किया कि यह समस्यायें आप सबके लिये एक अभिन्न परीक्षा की घड़ी हैं। श्री रिजिजु ने भरोसा जताया कि टेकनपुर अकादमी में मिला कठिन प्रशिक्षण का अनुभव इन सभी समस्याओं से जूझने में आपकी मदद करेगा। उन्होंने कहा आप सब की नेतृत्व क्षमता पर हमें पूर्ण विश्वास है।


श्री रिजिजु ने कहा कि भारतीय सीमा सुरक्षा बल विश्व का सबसे बड़ा सीमा सुरक्षा बल है। गर्व की बात है बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल) ने देश सेवा के 50 वर्ष पूरे कर स्वर्ण जयंती वर्ष में प्रवेश किया है। बीएसएफ ने तमाम मुश्किलों के बाबजूद देश की बाहरी एवं भीतरी सुरक्षा में बेहतरीन परिणाम दिए हैं। बीएसएफ ने 1971 के युद्ध में भी अपनी अमिट छाप छोड़ी थी।

     
सीमा सुरक्षा बल अकादमी टेकनपुर के निदेशक डॉ. ए पी महेश्वरी ने स्वागत उदबोधन दिया। साथ ही कहा कि 39वें बैच के इन अधिकारियों को विषम परिस्थितियों में भी अपने मिशन पर फतह पाने की बारीकियाँ 52 सप्ताह का कठिन प्रशिक्षण दिया गया है। इस प्रशिक्षण के दौरान उन्हें सुरक्षा के साथ-साथ अन्य विधाओं में भी पारंगत किया गया है। जल, जंगल एवं पहाड़ी जैसी इत्यादि भौगोलिक परिस्थितियों में बिना किसी परेशानी के आगे बढ़ने की बारीकियाँ भी अधिकारियों को सिखाई गईं। साथ ही आधुनिकतम तकनीक और सूचना प्रौद्योगिकी में भी ये सभी पारंगत किए गए हैं।
      आरंभ में दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि एवं केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री श्री किरण रिजिजु ने शहीद स्तंभ पर पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद उन्होंने खुले वाहन में बैठकर दीक्षांत परेड का निरीक्षण किया।
श्रेष्ठ प्रशिक्षु अधिकारियों को किया सम्मानित
      दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि श्री किरण रिजिजु ने 52 सप्ताह के कड़े प्रशिक्षण के दौरान सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रशिक्षु अधिकारियों को ट्रॉफी प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने ऑलराउण्ड बेस्ट ट्रेनिंग के लिये स्वॉर्ड ऑफ ऑनर और इंडोर विषयों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिये निदेशक सीमा सुरक्षा बल ट्रॉफी प्रशिक्षु सहायक कमांडेंट श्री मनोहर सिंह राठौड़ को प्रदान की। इसी तरह आउटडोर विषयों के लिये गृह मंत्री ट्रॉफी श्री अनिल कुमार चौहान, सर्वोत्तम निशानेबाजी के लिये डायरेक्टर ट्रॉफी श्री पंकज मोतीलाल गोपाल घरे, खेल में सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिये अश्विनीकुमार ट्रॉफी श्री मोनू यादव और सर्वोत्तम ड्रिल की ट्रॉफी श्री अप्पू कमल को प्रदान की गई।
हैरतअंगेज प्रदर्शन ने किया रोमांचित
      दीक्षांत समारोह के आरंभ में सीमा सुरक्षा बल के जाँबांजों द्वारा हैरतअंगेज प्रदर्शन कर बड़ी संख्या में मौजूद अधिकारियों व उनके परिजनों तथा दर्शकों को रोमांचित कर दिया। डॉग शो, रायफल का सामूहिक प्रदर्शन एवं मोटरसाइकिल के करतब देखते ही बन रहे थे। दर्शकों ने करतल ध्वनि के साथ इन सभी जांबाजों का उत्साहवर्धन किया।
इनकी रही मौजूदगी
      दीक्षांत समारोह में महापौर ग्वालियर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, संभाग आयुक्त श्री के के खरे, पुलिस महानिरीक्षक श्री आदर्श कटियार, कलेक्टर ग्वालियर डॉ. संजय गोयल, बीएसएफ अकादमी के उप निदेशक डॉ. टी एन मिश्रा, महानिरीक्षक चिकित्सा श्री पी एस बेन्स, उप महानिरीक्षक बीएसएफ श्री अमरजीत सिंह, श्री बी एस रावत, श्री ई जे बेनैट व श्री आई के मेहता सहित बीएसएफ अकादमी के अन्य अधिकारी मौजूद थे।


No comments:

Post a Comment