Wednesday, March 6, 2019

MP Jyotiraditya Scindia inaugurates 1000 bed hospital & homes for armed forces















एक हजार बिस्तर के अस्पताल के बन जाने से स्वास्थ्य सुविधाओं की दिशा में एक नया अध्याय जुड़ेगा
- श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया
अस्पताल का निर्माण निर्धारित समय-सीमा में किया जाएगा - चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. साधौ

ग्वालियर 05 मार्च 2019/ ग्वालियर में एक हजार बिस्तर के अस्पताल के बन जाने से ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ ही आस-पास के क्षेत्र के 20 से अधिक जिलों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होने लगेंगीं। अस्पताल के निर्माण से ग्वालियर में स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में एक नया अध्याय जुड़ेगा। गुना-शिवपुरी लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को भगवत सहाय मेडीकल सभागार में एक हजार बिस्तर के अस्पताल निर्माण कार्य के शुभारंभ पर मुख्य अतिथि के रूप में यह बात कही।
          अस्पताल के निर्माण कार्य के शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश की चिकित्सा शिक्षा, संस्कृति एवं आयुष मंत्री डॉ. विजय लक्ष्मी साधौ ने की। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, पशुपालन, मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विकास मंत्री श्री लाखन सिंह यादव, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी, विधायक श्री प्रवीण पाठक, विधायक श्री मुन्नालाल गोयल, पूर्व विधायक श्री मदन कुशवाह, जिला अध्यक्ष कांग्रेस श्री देवेन्द्र शर्मा, ग्रामीण अध्यक्ष श्री मोहन सिंह राठौर, संभागीय आयुक्त श्री बी एम शर्मा, कलेक्टर श्री भरत यादव, संचालक स्वास्थ्य सेवाएं सुश्री श्रीवास्तव सहित जनप्रतिनिधि, चिकित्सक व बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
          कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि एक हजार बिस्तर के अस्पताल के निर्माण कार्य के साथ ही प्रदेश सरकार के माध्यम से 25 करोड़ रूपए की अतिरिक्त धनराशि पार्किंग व्यवस्था के लिए भी स्वीकृत की गई है। यह अस्पताल 18 माह में 600 बिस्तर का तैयार होगा और आगामी 12 माह में 400 बिस्तर अस्पताल के निर्माण का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। यह अस्पताल एक अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं से जुड़ा रहेगा। इसके बन जाने से ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ-साथ आस-पास के लोगों को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगीं।
          श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कार्यक्रम में यह भी कहा कि विकास की बात करना ही पर्याप्त नहीं होता है। विकास धरातल पर भी दिखना चाहिए। हमारी हमेशा से ही यह सोच रही है कि क्षेत्र के विकास के लिए दलगत राजनीति से ऊपर उठकर कार्य किए जाएं। उन्होंने कहा कि हमारा क्षेत्र 100 वर्ष पूर्व भी स्वास्थ्य, शिक्षा, सिंचाई, यातायात के साथ ही अन्य क्षेत्रों में अव्वल रहा है। ग्वालियर-चंबल संभाग के लोगों के लिए रेल सुविधा, सिंचाई के साधन, बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में ऐतिहासिक कार्य हुए हैं। ग्वालियर को ऐतिहासिक और विकसित शहर 100 वर्ष पूर्व भी कहा जाता था।
--2
 
          कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश की चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. विजय लक्ष्मी साधौ ने कहा कि ग्वालियर एक ऐतिहासिक शहर है। ग्वालियर के विकास में सिंधिया परिवार के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। स्व. माधवराव सिंधिया ने ग्वालियर-चंबल क्षेत्र के विकास के लिए अनेक कार्य किए हैं। उन्हीं की परिकल्पना थी कि स्वास्थ्य की दृष्टि से ग्वालियर में एक भव्य अस्पताल का निर्माण हो। उनकी परिकल्पना को ही आज साकार रूप दिया जा रहा है।
--2--
 
          प्रदेश की चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. विजय लक्ष्मी साधौ ने कहा कि एक हजार बिस्तर के अस्पताल के निर्माण हेतु प्रदेश सरकार द्वारा 25 जनवरी 2019 को आरटीओ की 5.472 हैक्टेयर अतिरिक्त भूमि आवंटित की गई है। इस प्रकार कुल 8.628 हैक्टेयर भूमि आवंटित हुई है। इसके साथ ही पार्किंग हेतु 25 करोड़ रूपए की अतिरिक्त स्वीकृति भी शासन द्वारा प्रदान की गई है। डॉ. विजय लक्ष्मी साधौ ने कहा ‍कि हमारी सरकार भूमिपूजन वाली सरकार नहीं है। हम जिस कार्य को हाथ में लेते हैं, उसे पूरा करते हैं।
          कार्यक्रम के विशेष अतिथि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि कैलाशवासी माधवराव सिंधिया हमेशा कहते थे कि ग्वालियर स्वच्छ, सुंदर और विकसित शहर बने। इसके लिए उन्होंने जीवन भर कार्य भी किया। उन्हीं की परिकल्पना को आज एक हजार बिस्तर के अस्पताल के रूप में हम शुरू करने जा रहे हैं। इसके बन जाने से ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ ही आस-पास के जिलों के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगीं।
          कार्यक्रम में पशुपालन, मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विकास मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने कहा कि सिंधिया परिवार ने अंचल में इतना कार्य किया है कि आने वाली पीढ़ी भी उसका ऋण नहीं चुका पाएगी। स्वास्थ्य, शिक्षा और सिंचाई के क्षेत्र में सिंधिया परिवार द्वारा किए गए कार्यों को हम कभी भुला नहीं पाऐंगे। उन्होंने कहा कि सिंधिया परिवार ने किसानों की खुशहाली के लिए हरसी डैम का निर्माण कराया। यह डैम आज भी किसानों के लिए वरदान है। इसके साथ ही शिवपुरी, भिण्ड, श्योपुर के लोगों के लिए रेल सुविधाएं उस समय उपलब्ध कराईं, जब आवागमन के साधन बहुत सीमित थे। श्री लाखन सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं की दृष्टि से एक हजार बिस्तर के अस्पताल का कार्य एक मील का पत्थर साबित होगा।
          प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्री इमरती देवी ने कहा कि ग्वालियर-चंबल संभाग में विकास के पर्याय रहे सिंधिया परिवार के द्वारा किए गए कार्यों को हम कभी भुला नहीं पाऐंगे। महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु उन्होंने कई अस्पतालों का निर्माण कराया। जिसका लाभ हम सबको आज भी मिल रहा है। इसी प्रकार महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भी सिंधिया परिवार ने अनेक कार्य किए हैं। इस अस्पताल के रूप में भी हमको बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगीं।
          कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक श्री प्रवीण पाठक ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं की दृष्टि से ग्वालियर में एक भव्य अस्पताल की आवश्यकता लम्बे समय से थी। एक हजार बिस्तर के अस्पताल के बन जाने से उस आवश्यकता की पूर्ति होगी। इस अस्पताल के माध्यम से ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ ही अन्य लगे हुए क्षेत्र के लोगों को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होने लगेंगीं। विधायक श्री मुन्नालाल गोयल ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि विकास में किसी प्रकार की राजनीति नहीं होना चाहिए। विकास कार्यों में सभी का योगदान आवश्यक है। एक हजार बिस्तर का अस्पताल ग्वालियर की आवश्यकता थी, जिसकी पूर्ति होने जा रही है। प्रदेश सरकार द्वारा इस कार्य को प्राथमिकता से किए जाने के प्रति उन्होंने धन्यवाद ज्ञापित किया।
          कार्यक्रम के प्रारंभ में डीन मेडीकल कॉलेज डॉ. भरत जैन ने स्वागत भाषण दिया। इसके साथ ही उन्होंने एक हजार बिस्तर के अस्पताल के निर्माण के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।
दो संस्थाओं ने मशीन प्रदान की
          कार्यक्रम में अग्रसर महिला मण्डल द्वारा 12 लाख रूपए लागत की तथा रोटरी क्लब द्वारा 18 लाख रूपए की लागत से एलाया मशीन प्रदान की गई। यह दोनों मशीनें स्वास्थ्य की दृष्टि से अत्यंत उपयोगी हैं। एलाया मशीन के माध्यम से ब्लड बैंक को एक नई सुविधा उपलब्ध हो गई है। संस्था के पदाधिकारियों ने सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को मशीन के पत्र प्रदान किए।



सशस्त्र बल देश में अमन का माहौल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करता है
आवास गृहों का श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया लोकार्पण

ग्वालियर 05 मार्च 2019/ विशेष सशस्त्र बल के जवान देश की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनकी सुविधाओं का ध्यान रखना हमारा कर्तव्य है। जवानों के परिवारों को बेहतर आवास और मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में मध्यप्रदेश पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन सराहनीय कार्य कर रहा है। यह बात गुना-शिवपुरी लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 13वी वाहिनी में आवासगृहों के लोकार्पण के अवसर पर आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में कही।
          आवासों के लोकार्पण समारोह की अध्यक्षता प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने की। इस मौके पर विशेष अतिथि के रूप में पशुपालन, मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विकास मंत्री श्री लाखन सिंह यादव, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी, विधायक श्री प्रवीण पाठक, जिला अध्यक्ष कांग्रेस श्री देवेन्द्र शर्मा, ग्रामीण अध्यक्ष श्री मोहन सिंह राठौर, डीजी पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन श्री यू के लाल, एडीजी श्री संजय माने, ग्वालियर रेंन्ज के आईजी श्री राजाबाबू सिंह, आईजी एसएएफ श्री संतोष सिंह, कमाण्डेंट श्री के एल छारी सहित जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक और पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
          कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि विशेष सशस्त्र बल के जवान अमन और शांति का माहौल बनाए रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करते हैं। दिन-रात देश की सेवा करने वाले इन जवानों के लिए हर तरह की सुविधाएं मुहैया कराना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि ग्वालियर में निर्मित किए गए आवास बहुत ही गुणवत्तापूर्ण और सुविधायुक्त हैं। आवासों के प्रत्येक ब्लॉक को अपनी ड्यूटी के दौरान शहीद हुए जवानों के नाम किया गया है, यह एक सराहनीय पहल है।
          कार्यक्रम में डीजी पुलिस हाउसिंग श्री यू के लाल ने पुलिस हाउसिंग के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ग्वालियर में 48 अराजपत्रित अधिकारी एवं 240 आरक्षक आवासगृहों का निर्माण किया गया है। इसके साथ ही दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों की पार्किंग का भी प्रावधान किया गया है। श्री लाल ने बताया कि 240 आवासगृहों के ब्लॉकों की संख्या 5 है। प्रत्येक ब्लॉक में 48 फ्लेट तैयार किए गए हैं। इसके साथ ही 48 अराजपत्रित आवास बहुमंजिला निर्मित किए गए हैं। सभी आवासों में बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं।
          डीजी पुलिस हाउसिंग श्री लाल ने बताया कि मध्यप्रदेश पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन द्वारा न केवल पुलिस के लिए आवासों का निर्माण कर रही है, बल्कि अन्य विभागों के लिए भी आवास निर्माण का कार्य किया जा रहा है। पुलिस हाउसिंग के माध्यम से आवासों के साथ-साथ थानों और डीआरपी लाईनों के निर्माण का कार्य भी किया जा रहा है।
          कार्यक्रम के प्रारंभ में श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं अतिथियों ने निर्मित किए गए आवासगृहों का अवलोकन भी किया।

No comments:

Post a Comment