Sunday, June 23, 2019

International Day of Yoga 2019 celebration in Gwalior
























अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एलएनआईपीई में हुआ वृहद योग कार्यक्रम  

ग्वालियर 21 जून 2019/ नेहरू युवा केन्द्र, फिजिकल कॉलेज एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में राज्य स्तरीय मेगा योग कार्यक्रम का आयोजन लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षण संस्थान के खेल मैदान पर आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक श्री मुन्नलाल गोयल थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्वालियर संभाग के आयुक्त श्री बी एम शर्मा ने की। इस मौके पर एलएनआईपीई के कुलपति श्री दिलिप दुरेहा, नगर निगम सभापति श्री राकेश माहौर, कलेक्टर ग्वालियर श्री अनुराग चौधरी, पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, नगर निगम आयुक्त श्री संदीप माकिन, नेहरू युवा केन्द्र संगठन के उप निदेशक श्री पवन दुबे, उप निदेशक श्री राजेश मिश्रा एवं विभागीय अधिकारी व बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।
            कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री मुन्नालाल गोयल ने इस मौके पर कहा कि हर व्यक्ति को प्रतिदिन एक घंटा योग को देना चाहिए। योग से ही निरोगी काया रहती है। मनुष्य के जीवन में योग का महत्वपूर्ण योगदान है।
            कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए संभागीय आयुक्त श्री बी एम शर्मा ने कहा कि मनुष्य को तनाव मुक्त होकर स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रतिदिन योग करना चाहिए। सभी वर्ग के लोगों को योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने की जरूरत है।
            कार्यक्रम में शिक्षा विभाग के योगाचार्य श्री वशिष्ठ एवं एलएनआईपीई के प्रशिक्षकों द्वारा प्रतिभागियों को योग से होने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम में योगाचार्यों द्वारा सामान्य अभ्यास के क्रम में योग के आसन कराए गए।
            योगाभ्यास का प्रारंभ ओंकार ध्वनि से हुआ। कार्यक्रम में योगासन, कपालभार्ति, प्राणायाम और ध्यान की क्रियाएं हुईं। योगासन में ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्ध चक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, वज्रासन, अर्ध उष्ट्रासन, उष्ट्रासन, शशांकासन, उत्तानमंडूकासन, वक्रासन, मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, सेतुबंधासन, उत्तानपादासन, अर्ध हलासन, पवनमुक्तासन, शवासन, आदि आसन और नाड़ीशोधन, शीतली, भ्रामरी प्राणायाम करवाए गये।
कार्यक्रम में योगदान देने वाली संस्थाओं और योगाचार्यों को पुरस्कृत किया गया
            कार्यक्रम के समापन अवसर पर अतिथियों द्वारा योग कार्यक्रम में सहयोग करने वाली संस्थाओं, योगाचार्यों और एलएनआईपीई में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता एवं उप विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किए गए।

 

बीएसएफ टेकनपुर में भी हुआ योग कार्यक्रम
 
            सीमा सुरक्षा बल अकादमी में सामूहिक रूप से योग दिवस मनाया गया। अकादमी सीमा सुरक्षा बल में यह कार्यक्रम वीरांगना लक्ष्मीबाई परेड स्थल पर आयोजित किया गया। जहाँ सभी अधिकारियों, जवानों एवं छात्रों ने एक साथ योग आसनों का अनूठा प्रदर्शन किया। कुशल योग प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में अकादमी के अधिकारियों एवं जवानों ने श्री एस एस चाहर, बीएसएफ अपर महानिदेशक/निदेशक अकादमी के नेतृत्व में योगा का अभूतपूर्व अभ्यास किया। आयोजन के दौरान निदेशक अकादमी ने सभी उपस्थित अधिकारी एवं जवानों को योग के महत्व एवं बल में इसकी आवश्यकता के बारे में बताया।
बीएसएफ के योगा कार्यक्रम में श्री पी के दुबे महानिदेशक/संयुक्त निदेशक अकादमी, श्री राजेश मिश्रा भा.पु.से. महानिरीक्षक, श्री पी के जोशी महानिरीक्षक, डॉ. एस के श्रीवास्तव महानिरीक्षक (चिकित्सा) एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण एवं अधीनस्थ अधिकारी, छात्रों तथा स्थानीय लोगों ने भी हिस्सा लिया।
डीबी सिटी केन्द्र ग्वालियर पर भी मना योग दिवस
            भारतीय योग संस्थान डी बी सिटी केन्द्र ग्वालियर द्वारा 21 जून को पाँचवा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त न्यायाधीश उच्च न्यायालय ग्वालियर श्री डी के पालीवाल  ने माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलन किया। कार्यक्रम में सबसे पहले सरस्वती वंदना, इसके बाद आसन-प्राणायाम एवं ध्यान कराया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त न्यायाधीश उच्च न्यायालय ग्वालियर श्री डी के पालीवाल  ने कहा कि जो लोग नियमित रूप से योग करते हैं, बीमारियां उनसे दूर रहती हैं।
शारीरिक शुद्धिकरण का मार्ग है योग
भारत सरकार सूचना एवं प्रसारण मन्त्रालय के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो ने आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ग्वालियर स्थित काली माता मंदिर वाटिका में मनाया। पतंजलि महिला योग समिति के सहयोग से प्रोटोकाल के तहत योग कराया  गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ ख्यात संत कृपाल सिंह महाराज ने दीप प्रज्वलित कर किया ।  योग  पतंजलि महिला समिति की मध्य प्रदेश पश्चिम की राज्य प्रभारी योगाचार्य सुमन अग्रवाल के नेतृत्व में हुआ । मुख्यअतिथि संत कृपाल सिंह महाराज ने कहा कि योग शारीरिक शुद्धि करण के साथ ही निरोगी होने का मार्ग है । उन्होंने कहा कि योग से बाहरी और आंतरिक शुद्धि होती है, जिससे मनुष्य स्वस्थ रहता है और मन एकाग्र कर व्यक्ति हर एक कार्य को मन लगाकर वह निपुणता से कर सकता है।
उन्होंने आगे कहा कि योग भारत की परंपरा रही है। योग को जनजन तक पहुचाने के लिए बाबा रामदेव को साधुवाद। और योग  की इस विधा को विश्व  पटल पर  पहुचाने के लिए माननीय प्रधानमंत्री  श्री मोदी जी की अहम भूमिका है। इस अवसर पर क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो ग्वालियर के प्रभारी दिलीप सिंह परमार ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के महत्व को बताते हुए भारत सरकार की मंशा से अवगत कराया । प्रश्न मंच तथा श्रेष्ठ योग कर्ताओं को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में पतंजलि महिला योग समिति की जिला प्रभारी नेहा पटेल, महामंत्री श्रीमती विभा यादव ,बी के सिंह मुख्य रूप से उपस्थित थे। तकरीबन 400 महिलाओं ने योग कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार लोक संपर्क ब्यूरो के प्रचार अधिकारी श्री परमार ने किया। 

शहर विकास के लि, सभी करें सक्रिय सहभाÛिता: सभापति श्री राकेश माहौर
सभापति ने परिषद कार्यालय ,वं प्रभारी निÛमायुक्त ने किया निÛम मुख्यालय में  ध्वजारोह.ा


ग्वालियर दिनांक 16 अÛस्त 2019- स्वतं=ता दिवस का पर्व सभी देशवासियों के लि, Ûौरव का दिवस है इस दिन हम सभी को अपने शहर को सबसे विकसित ,वं स्वच्छ शहर बनाने का संकल्प लेना चाहि,। सभी की सामूहिक सहभाÛिता से ही ग्वालियर शहर का समÛ्र विकास संभव है। उक्त उदÛार सभापति श्री राकेश माहौर }ारा 73वें स्वतं=ता दिवस 15 अÛस्त के अवसर पर परिषद कार्यालय जलविहार पर ध्वजारोह.ा करते हु, व्यक्त कि,। इस अवसर पर अनेक अधिकारी ,वं कर्मचारी मौजूद रहे।       वहीं नाराय.ा कृष्.ा शेजवलकर प्रशासनिक भवन सिटी सेंटर, निÛम मुख्यालय पर स्वतं=ता दिवस के अवसर पर झ.डा बंधन प्रभारी निÛमायुक्त श्री नरोत्तम भार्Ûव }ारा किया Ûया। इस अवसर पर अनेक अधिकारी व कर्मचारीÛ.ा मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment