Monday, September 23, 2019

Gwalior Smart City Corp organized Cycle rally to promote environment protection & Fit India











चिकित्सको नें साईकिल चलाकर दिया पर्यावरण संरक्षण और फिट इंडिया का संदेश
ग्वालियर स्मार्ट सिटी के पब्लिक बाईक शेयरिंग योजना के तहत साईकिल रैली का हुआ आयोजन
ग्वालियर दिनांक 08 सितम्बर 2019/  पर्यावरण अनुकूल यातायात व्यवस्था को बढ़ावा देने के साथ फिट इंडिया का संदेश देने के उद्देश्य को लेकर ग्वालियर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा रविवार को साइकिल रैली का आयोजन किया गया। पब्लिक बाइ शेयरिंग (पीबीएस) स्कीम के तहत आयोजित इस रैली में आईएमए से जुडे चिकित्सको सहीत बडी संख्या में आम लोगो नें भाग लिया।
      रविवार की सुबह 7 बजे सिटीसेंटर स्थित पब्लिक बाईक शेयरिंग के डाँक स्टेशन से पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, एडीएम श्री किशोर कान्याल, सीईओ स्मार्ट सिटी श्री महीप तेजस्वी, आईएमए के पदाधिकारी समेत कई अधिकारी, कर्मचारी और बड़ी संख्या में लोगों ने साइकिल चलाई। यह साइकिल रैली विभिन्न मार्गो से होती हुई विक्की फैक्ट्री तिराहे से वापिस सिटी सेंटर के डाँक स्टेशन पर पहुंचकर संपन्न हुई।
गौरतलब है कि स्मार्ट सिटी ने कर्नाटक की कंपनी से पीबीएस के तहत अनुबंध किया है, जिसमे शहर में 50 बाइक डॉक स्टेशन से 500 साईकिल उपलब्ध कराई गई है। नागरिक इन साईकिलों को किसी भी डॉक स्टेशन से ले जा सकेंगे तथा अपनी सुविधा अनुसार किसी भी डॉक स्टेशन पर जमा कर सकेंगे। ये सभी जीपीएस बेस्ड हैं। एप्लीकेशन आधारित सिस्टम के तहत उपयोगकर्ता को किराए के आधार पर अभी चार प्लान दिये गये है जिसके तहत याना 500 प्लान के अंतर्गत 500 रुपए का कार्ड बनेगा जिसकी वैद्यता 180 दिन की रहेगी। इस प्लान में प्रति 30 मिनट के लिए 1 रुपए किराया लगेगा। याना 250 प्लान के अंतर्गत 250 रुपए का कार्ड बनेगा जिसकी वैद्यता 90 दिन की रहेगी। इस प्लान में प्रति 30 मिनट के लिए 1.67 रुपए किराया लगेगा। याना 100 प्लान के अंतर्गत 100 रुपए का कार्ड बनेगा जिसकी वैद्यता 30 दिन की रहेगी। इस प्लान में प्रति 30 मिनट के लिए 2 रुपए किराया लगेगा। याना 50 प्लान के अंतर्गत 50 रुपए का कार्ड बनेगा जिसकी वैद्यता 15 दिन की रहेगी। इस प्लान में प्रति 30 मिनट के लिए 3.33 रुपए किराया लगेगा।
पब्लिक बाइक शेयरिंग योजना की जानकारी देते हुए स्मार्ट सिटी सीईओ ने बताया कि ग्वालियर में पर्यावरण और स्वास्थ्य को लेकर स्मार्ट सिटी की पब्लिक बाइक शेयरिंग योजना मील व का पत्थर साबित होगी। उन्होने बताया कि जनता में इस योजना को लेकर काफी उत्साह है। पर्यावरण की दृष्टि से भी यह योजना काफी लाभकारी हैं, उन्होने जानकारी दी कि जल्द ही कमांड कंट्रोल सेंटर से पब्लिक बाईक शेयरिंग योजना को माॅनीटर किया जाएगा। जिससे इस योजना के लाइव आंकड़े प्राप्त हो सकेंगे।

No comments:

Post a Comment