Saturday, September 22, 2018

Swacchta Pakhwada event launched by ministers in Gwalior





























स्वच्छता अभियान से जुड़कर स्वच्छ एवं समृद्ध भारत के निर्माण में सहयोगी बनें - श्री तोमर
जन-जन का अभियान है स्वच्छता अभियान - श्रीमती माया सिंह
केन्द्रीय मंत्री के मुख्य आतिथ्य में हुआ स्वच्छता पखवाडा़ का शुभारंभ

ग्वालियर 15 सितम्बर 2018/ स्वच्छता पखवाड़ा के रूप में देश में एक बड़ा आंदोलन शुरू हुआ है। सभी लोग इस अभियान से जुड़ें और स्वच्छता को आदत बनाकर स्वच्छ एवं समृद्ध भारत के निर्माण में सहयोगी बनें। यह आह्वान केन्द्रीय पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने ग्वालियर में स्वच्छता पखवाड़ा के शुभारंभ समारोह में किया। "स्वच्छता ही सेवा" थीम पर शुरू हुआ यह पखवाड़ा राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की जयंती 2 अक्टूबर तक चलेगा। इस पखवाड़े के साथ-साथ पर्यटन स्वच्छता पखवाड़ा भी चलाया जायेगा। शुभारंभ कार्यक्रम के समापन के बाद मंत्रिगण समेत अन्य जनप्रतिनिधिगणों ने शहर के एक दर्जन स्थलों पर साफ-सफाई कर पर्यटन स्थलों को साफ-सुथरा रखने का संदेश दिया।
शनिवार को यहाँ ग्वालियर व्यापार मेला परिसर स्थित मंगल वाटिका में आयोजित हुए स्वच्छता पखवाड़ा के शुभारंभ कार्यक्रम की अध्यक्षता नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने की। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह बतौर विशिष्ट अतिथि शामिल हुए। साथ ही महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, विधायक श्री भारत सिंह कुशवाह, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती मनीषा भुजवल सिंह यादव, जीडीए के अध्यक्ष श्री अभय चौधरी, साडा अध्यक्ष श्री राकेश जादौन, नगर निगम सभापति श्री राकेश माहौर, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री शांतिशरण गौतम एवं श्री देवेश शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर श्री अशोक कुमार वर्मा, नगर निगम आयुक्त श्री विनोद शर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री शिवम वर्मा व अपर कलेक्टर श्री संदीप केरकेट्टा सहित अन्य संबंधित अधिकारी, सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधिगण, स्कूली बच्चे, आनंदम कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।
केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि आजादी के पहले से ही राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी स्वच्छता के प्रति समर्पित रहे। भारत सरकार द्वारा गाँधी जी के सपनों को साकार करने के लिये स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता आंदोलन चलाया जा रहा है।
प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जन-जन तक स्वच्छता अभियान पहुँचाया है। पिछले चार साल की अवधि में स्वच्छता के प्रति मानस परिवर्तन हुआ है। उन्होंने कहा खुशी की बात है स्वच्छता सर्वेक्षण में देश के 100 शहरों में से 22 शहर मध्यप्रदेश के हैं।
आरंभ में अतिथियों ने शंख ध्वनि के बीच राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर व पुष्पांजलि अर्पित कर स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ किया। अंत में केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई।
प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया संबोधित
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पूरे देश में आयोजित हुए स्वच्छता पखवाड़ा शुभारंभ कार्यक्रमों को संबोधित किया। यहाँ मंगल वाटिका में भी प्रधानमंत्री का उदबोधन सुनने के लिये एलईडी स्क्रीन लगाई गई थीं। प्रधानमंत्री ने अपने उदबोधन में कहा कि यह अभियान स्वभाव में परिवर्तन का यज्ञ है। देशवासी अपने अनुभवों को साझा कर और श्रमदान करके अपने देश को स्वच्छ बनाने में जुटे हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान से गंदगी से पनपने वाली बीमारियों पर अंकुश लगा है और लगभग तीन लाख बच्चों का जीवन बचा है। प्रधानमंत्री ने मध्यप्रदेश के राजगढ़ सहित देश के विभिन्न राज्यों में आयोजित हुए कार्यक्रमों में लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्वच्छता के अनुभव साझा किए। सदी के महानायक श्री अमिताभ बच्चन और देश के निर्माण में अहम योगदान देने वाले उद्योगपति श्री रतन टाटा ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपने विचार रखे।
केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने बैजाताल पर की सफाई
केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने मोतीमहल के समीप स्थित बैजाताल पर पर्यटन स्वच्छता पखवाड़े के तहत झाडू लगाई और जनमानस को अपने पर्यटन स्थल साफ-सुथरे रखने का संदेश दिया। कलेक्टर श्री अशोक कुमार वर्मा ने भी बैजाताल पर साफ-सफाई की।
श्रीमती माया सिंह पुराने हाईकोर्ट क्षेत्र में सफाई करने पहुँचीं
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह पुराने हाईकोर्ट क्षेत्र में सामूहिक साफ-सफाई कार्यक्रम में शामिल हुईं। उन्होंने इस अवसर पर पॉलीथिन का उपयोग बंद करने का आह्वान किया। साथ ही स्कूली बच्चों को कपड़े के बैग वितरि किए। सामूहिक साफ-सफाई कार्यक्रम में शामिल लोगों को उन्होंने स्वच्छता की शपथ भी दिलाई।
श्री पवैया की अगुआई में ऐतिहासिक किलागेट पर चला स्वच्छता कार्यक्रम
उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया की अगुआई में ऐतिहासिक किलागेट पर सामूहिक साफ-सफाई कार्यक्रम आयोजित हुआ। श्री पवैया ने गूजरी महल से लेकर किलागेट तक स्वयं झाड़ू लगाई। साथ ही लोगों का आह्वान किया कि ग्वालियर दुर्ग देश ही नहीं दुनिया में मशहूर है। इसलिये इसे साफ-सुथरा रखें, ताकि पर्यटकों के मानस पटल पर ग्वालियर की अच्छी पहचान स्थापित हो।
महाराज बाड़े पर श्री नारायण सिंह पहुँचे सफाई करने
महाराज बाड़ा क्षेत्र में नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह के नेतृत्व में स्वच्छता पखवाड़े के पहले दिन साफ-सफाई कार्यक्रम आयोजित हुआ। उन्होंने स्वयं झाड़ू लेकर सफाई की और दुकानदारों को भी सफाई के लिये प्रेरित किया।
महापौर, जिपं अध्यक्ष, साडा व जीडीए अध्यक्ष और विधायक भी शामिल हुए
स्वच्छता पखवाड़ा के पहले दिन महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर मोहम्म्द गौस का मकबरा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनीषा भुजबल सिंह यादव महारानी लक्ष्मीबाई समाधि, विधायक श्री भारत सिंह कुशवाह हाट बाजार मुरार,  जीडीए अध्यक्ष श्री अभय चौधरी रेलवे स्टेशन, साडा अध्यक्ष श्री राकेश जादौन जेएएच हॉस्पिटल, नगर निगम सभापति श्री राकेश माहौर सागरताल एवं जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री शांतिशरण गौतम बस स्टेण्ड पर सफाई करने पहुँचे। महापौर श्री शेजवलकर ने मुरार क्षेत्र में स्वच्छता दौड़ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। साथ ही जन सुविधा केन्द्र का शुभारंभ भी उनके द्वारा किया गया।
स्वच्छता का संदेश देने साइकिल रैली भी निकली
शहरवासियों को स्वच्छता का संदेश देने के लिये शनिवार को सुबह विशाल साइकिल रैली भी निकली। यहाँ बाल भवन से कलेक्टर श्री अशोक कुमार वर्मा एवं नगर निगम आयुक्त श्री विनोद शर्मा ने साइकिल रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। साइकिल रैली महाराज बाड़ा, फूलबाग, पड़ाव व स्टेशन बजरिया होते हुए मेले में पहुँचकर स्वच्छता पखवाड़ा के कार्यक्रम में शामिल हुई। साइकिल रैली में आनंदम सहयोगी डॉ. सत्यप्रकाश सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठनों के कार्यकर्ता व स्कूली बच्चे शामिल हुए। 

उच्च शिक्षा मंत्री श्री पवैया ने किलागेट पर किया स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ 
कहा स्वच्छता अपनाकर ग्वालियर शहर का नाम रोशन करें 

ग्वालियर 15 सितम्बर 2018/ प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने शनिवार को किला गेट गुजरी महल से झाड़ू लगाकर स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि स्वच्छता एक आदत है। इसे ग्वालियर की जनता अपने स्वभाव में शामिल करे, जिससे इस ऐतिहासिक शहर का नाम रोशन हो और पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। 
उच्च शिक्षा मंत्री श्री पवैया ने शनिवार को देशव्यापी अभियान के तहत गुजरी महल से झाड़ू लगाकर उपनगर ग्वालियर की जनता को स्वच्छता के प्रति सकारात्मक दिया। उन्होंने बताया कि स्वच्छता पखवाड़ा गांधी जयंती 2 अक्टूबर तक चलाया जायेगा। अभियान के दौरान स्कूल- कालेजों के अलावा शहर के अन्य क्षेत्रों में कार्यक्रम आयोजित कर लोगों में स्वच्छता अपनाने का संदेश दिया जायेगा। स्वच्छता को सभी अपने स्वभाव में शामिल करे। उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि सभी को मिलकर इस अभियान को आगे बढ़ाना चाहिए, तभी यह अभियान सफल हो पायेगा। स्वच्छता पखवाड़े के शुभारंभ के मौके पर जनप्रतिनिधिगण, समाजसेवी तथा अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।
गौरतलब हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नई दिल्ली में स्वच्छता अभियान पार्ट-2 स्वच्छता ही सेवा आंदोलन का शुभारंभ किया। यह अभियान महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती यानि दो अक्टूबर तक चलाया जायेगा। 

No comments:

Post a Comment