Wednesday, October 3, 2018

Vice President Venkaiah Naidu attends "My School Digital School" event in Gwalior
















ग्वालियर के ग्रामीण डिजिटल स्कूल पूरे देश के लिये प्रेरणादायी - उप राष्ट्रपति श्री नायडू
ग्वालियर जिले के 76 ग्रामीण स्कूलों में 100 डिजिटल कक्षाओं का उप राष्ट्रपति ने किया शुभारंभ
कहा गाँव व शहर के अंतर को कम करने के लिये साझा प्रयासों की जरूरत

ग्वालियर 29 सितम्बर 2018/ उप राष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने कहा शिक्षा के क्षेत्र में गाँव एवं शहर के अंतर को कम करने के लिये साझा प्रयासों की जरूरत है। ग्वालियर जिले में हुए ग्रामीण डिजिटल स्कूलों जैसे नवाचार इस अंतर को कम करने में महती भूमिका निभा सकते हैं। ग्वालियर के ग्रामीण डिजिटल स्कूलों का यह मॉडल पूरे देश के लिए प्रेरणादायी है। श्री नायडू ग्वालियर में ग्रामीण क्षेत्र के सरकारी स्कूलों की डिजिटल कक्षाओं के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उप राष्ट्रपति ने रिमोट कंट्रोल से जिले के 76 सरकारी स्कूलों की 100 डिजिटल कक्षाओं का शुभारंभ किया।
ग्वालियर जिले में ग्रामीण डिजिटल स्कूलों की स्थापना स्थानीय सांसद एवं केन्द्रीय पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर की पहल पर मुस्कान ड्रीम्स फाउण्डेशन एवं हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के सहयोग से की गई है।
  शनिवार को यहाँ मेला परिसर स्थित फैसिलिटेशन सेंटर में आयोजित हुए शुभारंभ कार्यक्रम की अध्यक्षता केन्द्रीय मंत्री पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की। इस अवसर पर प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह, उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया, महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, विधायक श्री भारत सिंह कुशवाह व जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती मनीषा भुजवल सिंह यादव व हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के सीईओ श्री सुनील दुग्गल बतौर विशिष्ट अतिथि मंचासीन थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उप राष्ट्रपति श्री नायडू ने कहा कि डिजिटल स्कूलों के इस छोटे से कार्यक्रम ने देश को महत्वपूर्ण एवं बड़ा संदेश दिया है। ग्वालियर जिले के ग्रामीण विद्यार्थी अब डिजिटल तरीके से विज्ञान व गणित की पढ़ाई करेंगे। हमें इससे आत्मिक आनंद की अनुभूति हो रही है। यह प्रोजेक्ट सिद्ध करता है कि नवाचार के माध्यम से हम नए भारत के निर्माण की ओर तेजी से कदम बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कहा गाँवों से शहरों की ओर पलायन बढ़ा है। अन्य बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ गुणवत्तायुक्त शिक्षा की कमी भी पलायन का बहुत बड़ा कारण है। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने भी आजादी के बाद कहा था कि गाँव की ओर चलो। हम सभी को उनके द्वारा बताए गए मार्ग पर चलकर गाँवों में ऐसे नवाचार करने की जरूरत है, जिससे गाँवों में आकर्षण बढ़े और शहरों की ओर पलायन रूके। इसके लिए केवल सरकार पर निर्भर न रहकर निजी क्षेत्र, बुद्धिजीवी एवं मुस्कान फाउण्डेशन की तरह अन्य संगठनों को भी आगे आना होगा।
उप राष्ट्रपति श्री नायडू ने कहा कि खुशी की बात है ग्रामीण डिजिटल स्कूलों के इस कार्यक्रम को पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित किया गया है। अटलजी ने देश में विकास के प्रवाह को नया आयाम दिया। उनका मानना था कि समग्र विकास के लिए कनेक्टिविटी जरूरी है। इसीलिए अटलजी की सरकार द्वारा रेल, हाईवे, वायु व पोर्ट कनेक्टिविटी के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन लाया गया। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से हर गाँव को बारहमासी सड़कों से जोड़ा। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर के राष्ट्रीय राजमार्ग बनवाए।
श्री नायडू ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी क्रांतिकारी निर्णय लेकर न्यू इंडिया के निर्माण के लिए डिजिटल इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया, स्किल इंडिया, मेक इन इंडिया का नारा दिया है। ऐसे में ग्वालियर का "मेरा स्कूल डिजिटल स्कूल" का नारा भी विशेष प्रासंगिक है। हम सबको नए भारत के निर्माण के लिए रिफॉर्म, परफॉर्म एवं ट्रांसफॉर्मेशन पर फोकस करने की जरूरत है। श्री नायडू ने कहा कि प्रधानमंत्री ने स्वच्छता, बेटी बचाओ, पेड़ बचाने के लिये भी आंदोलन शुरू किए हैं। ये सभी आंदोलन तभी सार्थक होंगे, जब ये जन आंदोलन का रूप लेंगे।
उप राष्ट्रपति श्री नायडू ने इस अवसर पर आहवान किया कि हम सबको अपनी अच्छी परंपराओं पर गर्व करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें जीवन में पाँच बिंदुओं का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। हम सब अपनी माँ, जन्मभूमि, मातृभाषा, मातृदेश व गुरू का सदैव स्मरण रखें और इनके प्रति आदर का भाव भी रखें। श्री नायडू ने ग्वालियर में ग्रामीण डिजिटल स्कूलों की स्थापना के लिये केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर, हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड और मुस्कान ड्रीम्स फाउण्डेशन को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें दीं।
केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने इस अवसर पर कहा कि डिजिटाइजेशन से शासकीय कामकाज में पारदर्शिता आई है एवं युवा नई तकनीक से जुड़कर नए भारत का निर्माण कर रहे हैं। प्रधानमंत्री की पहल पर डिजिटाइजेशन पर जोर दिया गया है और आधार से योजनाओं को लिंक कर बिचौलियों को दूर किया गया है। उन्होंने कहा प्रसन्नता का विषय है कि मध्यप्रदेश का पहला ग्रामीण डिजिटल स्कूल ग्वालियर जिले के चीनौर ग्राम में स्थापित हुआ था। इस स्कूल की सफलता से प्रेरित होकर जिले के 76 सरकारी स्कूलों में एक सैंकड़ा डिजिटल कक्षाएं शुरू की गई हैं। उन्होंने डिजिटल स्कूलों की स्थापना में सहयोग के लिये मुस्कान फाउण्डेशनएवं हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के प्रति आभार जताया। श्री तोमर ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटलजी का स्मरण करते हुए कहा कि ग्वालियर का यह नवाचार अटलजी के प्रति समर्पित है। अटलजी के द्वारा शिक्षा के लोक व्यापीकरण के लिए भारत में सर्वशिक्षा अभियान की शुरूआत की गई थी।
श्री वेंकैया नायडू द्वारा समय-समय पर ग्वालियर के विकास के लिये दिए गए सहयोग के लिए केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने विशेष तौर पर उनके प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि ग्वालियर को स्मार्ट सिटी परियोजना में शामिल कराने में भी श्री नायडू का विशेष सहयोग रहा था।

आरंभ में उप राष्ट्रपति श्री नायडू सहित अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। स्वागत उदबोधन मुस्कान फाउण्डेशन के श्री नीलेश खरे द्वारा दिया गया। मुस्कान फाउण्डेशन के श्री अभिषेक दुबे ने डिजिटल स्कूलों की कार्य पद्धति पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के अंतिम सत्र में उप राष्ट्रपति सहित सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किए गए। इंदौर से आए ख्याति प्राप्त  कलाकार श्री वाजिद खान ने नेल आर्ट से उप राष्ट्रपति श्री नायडू का विशाल चित्र बनाया है। कार्यक्रम में यह चित्र  श्री नायडू को भेंट किया गया।
डिजिटल स्कूलों के शुभारंभ कार्यक्रम में स्कूल चलें हम अभियान पर लघु फिल्म दिखाई गई। कार्यक्रम का शुभारंभ एवं समापन राष्ट्रगान से हुआ।
स्वच्छता की दिलाई शपथ
केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कार्यक्रम में आए सभी प्रतिभागियों एवं बच्चों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस अभियान से जुड़कर राष्ट्रपिता को सच्ची श्रृद्धांजलि अर्पित करें। 
इन सरकारी स्कूलों में स्थापित हुई हैं डिजिटल कक्षाएं
ग्वालियर जिला डिजिटल शिक्षा के क्षेत्र में मध्यप्रदेश ही नहीं पूरे देश के लिये उदाहरण बना है। जिले के ग्रामीण अंचल के 76 सरकारी स्कूलों में 100 डिजिटल कक्षायें शुरू की गई हैं। इनमें 42 हाईस्कूल, 23 हायर सेकेण्ड्री स्कूल व 11 माध्यमिक विद्यालय शामिल है। इन स्कूलों में अब ऑडियो विज्युअल, कम्प्यूटर, इंटरनेट के माध्यम से बच्चों को पढ़ाया जायेगा। जिन स्कूलों में डिजिटल कक्षाएं शुरू हुई हैं, उनमें जनपद पंचायत क्षेत्र मुरार का शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बेहट, हस्तिनापुर, रनगवां, उटीला, सिरसौद, बहादुरपुर व बेरजा शामिल है। इसी जनपद पंचायत के अंतर्गत शासकीय हाईस्कूल सुपावली, सौंसा, बिल्हारा, बिल्हेटी, पारसेन, चककेशवपुर, बेहटा, बरेठा, गिरगाँव, बड़ोरी, जमाहर व रौरा में डिजिटल कक्षाएं स्थापित की गई हैं।
इसी तरह जनपद पंचायत घाटीगाँव के अंतर्गत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मॉडल घाटीगाँव, बरई, पनिहार, परि, पुरानी छावनी, मोहना, रेंहट, उत्कृष्ट घाटीगाँव, शंकरपुर व कुलैथ शामिल हैं। घाटीगाँव जनपद पंचायत के शासकीय हाईस्कूल आरोन, पाटई, तिघरा, नयागाँव, अजयपुर व हुकुमगढ़ में डिजिटल कक्षाएं शुरू की गई हैं। जनपद पंचायत डबरा क्षेत्र में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पिछोर, करियावटी, बिलौआ, कन्या डबरा, करूआ व सांखनी एवं शासकीय हाईस्कूल बरोठा, सिमिरियाताल, अकबई बड़ी, कल्याणी, पुट्टी, चपरा, गरि, बारोल, सालवई, कन्या बिलौआ व नं.-2 डबरा में डिजिटल कक्षाएं बनी हैं। जनपद पंचायत भितरवार में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय एक्सीलेंस भितरवार, खेरवाया, करहिया, चीनौर व कन्या आंतरी तथा शासकीय हाईस्कूल बागवई, मस्तुरा, हरसी, डोंगरपुर, बनवार, अमरौल फतहपुर, समाया व कन्या भितरवार में डिजिटल कक्षाओं की शुरूआत की गई है।
इनके अलावा मुरार के अंतर्गत शासकीय माध्यमिक विद्यालय मुगलपुरा, कृपालपुरा, चकमेहरोली, भवनपुरा व अडूपुरा, डबरा क्षेत्र में शासकीय माध्यमिक विद्यालय समूदन व धमनिका तथा भितरवार जनपद पंचायत के अंतर्गत शासकीय माध्यमिक विद्यालय अदमपुर दुबही, कन्या चीनौर व बालक चीनौर में डिजिटल कक्षाओं की स्थापना की गई है।

उप राष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू का विमानतल पर स्वागत 

ग्वालियर 29 सितम्बर 2018/ भारत के उप राष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू शनिवार को वायुसेना के विमान से प्रात: 11 बजे वायुसेना हवाई अड्डे पर पधारे। ग्वालियर में मुस्कान फाउण्डेशन द्वारा आयोजित समारोह में शामिल होने आए उप राष्ट्रपति जी का विमानतल पर केन्द्रीय पंचायजीराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने स्वागत किया। 
विमानतल पर प्रदेश की ओर से नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने अगवानी की। इस मौके पर प्रदेश के उच्च शिक्षा एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया, महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनीषा भुजवल सिंह यादव, विधायक श्री भारत सिंह कुशवाह, ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री अभय चौधरी, विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री राकेश जादौन, संगठन मंत्री श्री शैलेन्द्र बरूआ, जिला अध्यक्ष भाजपा श्री देवेश शर्मा ने स्वागत किया। 
विमान तल पर प्रशासनिक अधिकारियों में ग्वालियर संभाग के आयुक्त श्री बी एम शर्मा, आईजी श्री अंशुमान यादव, डीआईजी श्री मनोहर वर्मा, कलेक्टर श्री अशोक कुमार वर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, एडीएम श्री संदीप केरकेट्टा सहित वायुसेना एवं आर्मी के वरिष्ठ अधिकारियों ने उप राष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू के आगमन के अवसर पर विमानतल पर उपस्थित थे। 
उप राष्ट्रपति श्री नायडू ग्वालियर में मुस्कान फाउण्डेशन के कार्यक्रम में शामिल होने के पश्चात 12.55 बजे वायुसेना के विमान से ग्वालियर से दिल्ली के लिये रवाना हुए। 

No comments:

Post a Comment