Sunday, August 19, 2018

Gwalior celebrates its 72nd Independence Day
































शहर विकास के लिए सभी करें सक्रिय सहभागिता: महापौर श्री विवेक नारायण षेजवलकर
महापौर ने निगम मुख्यालय एवं सभापति ने परिषद कार्यालय में किया ध्वजारोहण
ग्वालियर दिनांक 16 अगस्त 2018- स्वतंत्रता दिवस का पर्व सभी देशवासियों के लिए गौरव का दिवस है इस दिन हम सभी को अपने शहर को सबसे विकसित एवं स्वच्छ शहर बनाने का संकल्प लेना चाहिए। सभी की सामूहिक सहभागिता से ही ग्वालियर शहर का समग्र विकास संभव है। उक्त उदगार महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर द्वारा 72वें स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के अवसर पर नारायण कृष्ण शेजवलकर प्रशासनिक भवन सिटी सेंटर, निगम मुख्यालय एवं महाराज बाडा स्थित टाउन हाॅल पर स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर झण्डा बंधन के उपरांत व्यक्त किये। इस अवसर पर निगमायुक्त श्री विनोद शर्मा, अपर आयुक्त श्री आर के श्रीवास्तव, सीईओ स्मार्ट सिटी श्री महीप तेजस्वी एवं अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण मौजूद रहे।
इस अवसर पर महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने शहरवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि स्वतंत्रता के इस महापर्व को सभी शहरवासियों को हर्ष व उल्लास के साथ मनाना चाहिए तथा स्वयं को भारतवासी होने पर गौरवान्वित महसूस करना चाहिए एवं देश व शहर के विकास के लिए एक जुट होकर प्रयास करना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने देश की आन व शान के लिए शहीद होने वाले शहीदों को नम आंखो से याद किया तथा शहीद के परिजनों को देश की धरोहर बताया।
वहीं सभापति श्री राकेश माहौर द्वारा महापौर कार्यालय जलविहार में झण्डा बंधन किया तथा सभी शहरवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनायें दी।
पीडितजन की सेवा ही नारायण सेवा: महापौर
      महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने बहोडपुर स्थित कुष्ठसेवाश्रम में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर झंडावंदन कर सभी शहरवासियों से कहा कि पीडितजन की सेवा करना ही नारायण सेवा है। इसलिए सभी नागरिकों को पीडितजन की सेवा करना चाहिए। इस अवसर पर पार्षद श्री जगत ंिसह कौरव सहित अन्य नागरिकगण उपस्थित रहे।

सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का तत्परता से निराकरण के लिए नगर निगम के 2 अधिकारियों का सम्मान
ग्वालियर दिनांक 16 अगस्त 2018- एसएएफ मैदान पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस के मुख्य कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा नगर निगम के 2 अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में उत्कृष्ठ कार्य करने पर मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान ंिसंह पवैया द्वारा सम्मानित किया गया।
      उल्लेखनीय है कि सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का सबसे अधिक एवं त्वरित निराकरण के लिए लेवल 2 के अधिकारी सहायक स्वास्थ्य अधिकारी श्री कृष्ण शर्मा एवं लेवल 1 अधिकारी उपयंत्री श्रीमती अभिलाषा बघेल को एसएएफ मैदान पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस के मुख्य कार्यक्रम में सम्मानित किया गया।

हर्षोल्लास एवं धूमधाम के साथ मनी स्वाधीनता की 71वीं वर्षगाँठ
उच्च शिक्षा मंत्री श्री पवैया ने मुख्य समारोह में किया ध्वजारोहण

ग्वालियर 15 अगस्त 2018/ ग्वालियर जिले में स्वाधीनता की 71वीं वर्षगाँठ हर्षोल्लास, धूमधाम और गरिमामय ढंग से मनाई गई। एसएएफ मैदान पर आयोजित हुए जिले के मुख्य समारोह में उच्च शिक्षा एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने ध्वजारोहण कर भव्य परेड की सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। स्कूली बच्चों द्वारा प्रस्तुत रंगारंग और देशभक्तिपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने समा बांध दिया।
      प्रात: ठीक 9 बजे शुरू हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्य अतिथि श्री पवैया ने जिले के स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों एवं कारगिल शहीदों की वीर नारियों और मीसाबंदियों को शॉल श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया। इससे पहले ध्वजारोहण के पश्चात मुख्य अतिथि ने एक खुले वाहन में सवार होकर संयुक्त परेड का निरीक्षण किया। मुख्य अतिथि के साथ कलेक्टर श्री अशोक कुमार वर्मा व पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन खुले वाहन पर सवार थे। परेड में शामिल जवानों ने तीन बार हर्ष फायर कर राष्ट्रपति के जयकारे लगाए। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री ने सभी को बधाई एवं शुभकामनायें देते हुए रंग बिरंगे गुब्बारे खुले आसमान में छोड़े।
      सीआरपीएफ एवं एस.ए.एफ. के बैण्ड की मधुर धुन के साथ निकली संयुक्त परेड सभी के लिए आकर्षण का केन्द्र रही। स्वतंत्रता दिवस पर संयुक्त परेड में पहली बार महिला पुलिस बल की टुकड़ी ने भी मार्चपास्ट किया। संयुक्त परेड में इसके अलावा बी.एस.एफ. टेकनपुर, द्वितीय वाहिनी एस.ए.एफ., 14वीं वाहिनी एस.ए.एफ., जिला पुलिस बल, नगर सेना, एनसीसी सीनियर बालक व बालिका, एनसीसी जूनियर बालक व बालिका, स्काउट व गाइड एवं नगर रक्षा समिति की टुकडियां शामिल हुई। संयुक्त परेड में शौर्या दल की टोली भी शामिल थी। परेड के मुख्य कमाण्डर की कमान आरआई श्री देवेन्द्र सिंह यादव व सहायक परेड कमाण्डर की कमान श्री प्रताप यादव ने संभाली।
      आकर्षक परेड की सलामी लेने के पश्चात मुख्य अतिथि श्री पवैया ने सभी परेड कमाण्डरों से परिचय प्राप्त किया और सभी को कुशल नेतृत्व के लिए बधाई दी। संयुक्त परेड में सीनियर वर्ग में सीमा सुरक्षा बल टेकनपुर को प्रथम, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल दूसरे एवं 13वीं बटालियन एसएएफ को तृतीय स्थान की शील्ड से नवाजा गया। इसी प्रकार जूनियर वर्ग में एनसीसी सीनियर बॉयज को प्रथम, एनसीसी सीनियर गर्ल्स को द्वितीय एवं स्काउट व नगर रक्षा समिति की टुकड़ी को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान की शील्ड प्रदान की गई। अपने कार्यों को उत्कृष्ट ढंग से अंजाम देने वाले शासकीय सेवकों को भी मुख्य अतिथि द्वारा इस अवसर पर प्रमाण-पत्र व शील्ड देकर सम्मानित किया गया।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने जगाया देशभक्ति का जज्बा
--2
 
      स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा चुनी हुई शिक्षण संस्थाओं के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुतियाँ दीं। राष्ट्र भक्ति एवं भारतीय संस्कृति से ओत-प्रोत इन प्रस्तुतियों ने समारोह में खूब समां बांधा। सांस्कृतिक कार्यकमों में प्रगति विद्या पीठ स्कूल को प्रथम, रामश्री इंटरनेशनल स्कूल को दूसरे एवं ईसीएस बैगलेस स्कूल एवं शासकीय गजराराजा कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान की शील्ड प्रदान की गई। बड़ी संख्या में मौजूद जिले के नागरिकों ने करतल ध्वनि के साथ स्कूली बच्चों का उत्साहवर्धन किया।
--2--
 
मुख्य समारोह में इनकी रही मौजूदगी
      स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनीषा भुजवल सिहं यादव, ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री अभय चौधरी एवं नगर निगम सभापति श्री राकेश माहौर सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे। साथ ही संभागायुक्त श्री बी एम शर्मा, आयुक्त परिवहन श्री शैलेन्द्र श्रीवास्तव, आईजी ग्वालियर श्री अंशुमान यादव, कलेक्टर श्री अशोक कुमार वर्मा, नगर निगम आयुक्त श्री विनोद शर्मा, डीआईजी श्री मनोहर वर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, अपर कलेक्टर श्री दिनेश श्रीवास्तव, जिला पंचायत सीईओ श्री शिवम वर्मा व अपर कलेक्टर श्री संदीप केरकेट्टा सहित अन्य अधिकारी, पत्रकारगण, स्कूली छात्र-छात्रायें एवं बड़ी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे।
संभागायुक्त ने मोतीमहल में किया ध्वजारोहण
      ग्वालियर संभाग के आयुक्त श्री बी एम शर्मा ने मोतीमहल प्रांगण में ध्वजारोहण किया। ध्वजारोहण के साथ उपस्थित सभी अधिकारी-कर्मचारियों ने सामूहिक राष्ट्रगान गाया और भारत माता की जय एवं स्वतंत्रता दिवस अमर रहे के नारे भी लगाये। इस अवसर पर आयुक्त श्री शर्मा ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई एवं शुभ कामनायें दी। इस अवसर पर राजस्व मण्डल के सदस्य श्री आर के जैन सहित अन्य शासकीय सेवक मौजदू थे।
कलेक्टर श्री वर्मा ने कलेक्ट्रेट में फहराया राष्ट्रीय ध्वज, जगह-जगह लहराया तिरंगा
      ओहदपुर की सुरम्य पहाडी पर बने नवीन कलेक्ट्रेट भवन में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। यहाँ पर कलेक्टर श्री अशोक कुमार वर्मा ने ध्वजारोहण किया। ध्वजारोहण कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्री दिनेश श्रीवास्तव व श्री संदीप केरकेट्टा सहित कलेक्ट्रेट के अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।
      यहाँ पड़ाव स्थित जनसंपर्क विभाग के सूचना केन्द्र में अपर संचालक जनसंपर्क श्री जी एस मौर्य ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। साथ ही अन्य संस्थाओं में जगह-जगह पूरे सम्मान से तिरंगा फहराया गया। प्रात: 7 बजे से 8 बजे के बीच सभी शासकीय अर्द्धशासकीय, नगरीय एवं पंचायत निकायों और शिक्षण संस्थाओं में ध्वजारोहण के साथ राष्ट्रगान गाया गया।
ग्रामीण अंचलों में भी शान से लहराया तिरंगा
      स्वतंत्रता दिवस की वर्षगांठ शहरी क्षेत्रों की तरह ग्रामीण क्षेत्रों में भी हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। जनपद पंचायत मुख्यालयों पर जनपद अध्यक्ष, नगरीय निकायों में नगर पालिका, नगर पंचायत अध्यक्षों द्वारा और ग्राम पंचायतों में सरपंचों द्वारा ध्वजारोहण किया गया। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पौधरोपण, स्वच्छता आदि रचनात्मक गतिविधियां भी हुईं।

मंत्री श्री पवैया ने डीआरपी लाईन स्कूल में बच्चों के साथ किया विशेष भोज

अतिरिक्त कक्ष व फर्नीचर के लिए विधायक निधि से 4 लाख रूपए देने की घोषणा

ग्वालियर 15 अगस्त 2017/ ग्वालियर में आजादी की वर्षगाँठ मनाने के लिये एसएएफ मैदान पर आयोजित हुए समारोह के मुख्य अतिथि एवं उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत विशेष भोज में भी शामिल हुए। उन्होंने शासकीय माध्यमिक विद्यालय डीआरपी लाईन में बच्चों के साथ बैठकर सुरूचिपूर्ण भोज का आनंद लिया। साथ ही बच्चों से पढ़ाई-लिखाई एवं स्कूल में उपलब्ध सुविधाओं पर चर्चा की। उन्होंने इस विद्यालय में अपनी विधायक निधि से एक अतिरिक्त कक्ष और फर्नीचर के लिए 4 लाख रूपए देने की घोषणा इस अवसर पर की।
स्वतंत्रता दिवस पर शासकीय माध्यमिक विद्यालय डीआरपी लाईन में आयोजित हुए विशेष भोज में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनीषा भुजवल सिंह यादव भी शामिल हुईं। साथ ही कलेक्टर श्री अशोक कुमार वर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, अपर कलेक्टर श्री दिनेश श्रीवास्तव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री शिवम वर्मा व एडीएम श्री संदीप केरकेट्टा ने स्कूली बच्चों के साथ बैठकर सुरूचिपूर्ण भोज किया। जिले के अन्य शासकीय स्कूलों में भी स्वतंत्रता दिवस पर मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत विशेष भोज का आयोजन हुआ।

उच्च शिक्षा मंत्री श्री पवैया ने प्रचार रथों को दिखाई हरी झण्डी

ग्वालियर 16 अगस्त 2018/ सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिये विशेष प्रचार रथ तैयार किए गए हैं। यह रथ गाँव-गाँव जाकर ग्रामीणों को जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देंगे। ग्वालियर में 15 अगस्त को आयोजित हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह के मुख्य अतिथि एवं उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने हरी झण्डी दिखाकर दो प्रचार रथों को जिले के ग्रामीण अंचलों के लिये रवाना किया।
      प्रचार रथों में एलईडी स्क्रीन लगाई गई है, जिससे योजनाओं पर केन्द्रित लघु फिल्में दिखाई जा रही हैं। साथ ही सरल भाषा में लोगों को योजनाओं से अवगत कराया जा रहा है।
      एसएएफ मैदान से रथों को रवाना करते समय स्थानीय जनप्रतिनिधिगण तथा कलेक्टर श्री अशोक कुमार वर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
बीएसएफ अकादमी में ध्वजरोहण के साथ विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

ग्वालियर 16 अगस्त 2018/ टेकनपुर स्थित सीमा सुरक्षा बल अकादमी में स्वतंत्रता की 71वीं वर्षगांठ हर्षोल्लास एवं धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रानी लक्ष्मीबाई परेड ग्राउण्ड में भव्य परेड का आयोजन किया गया। परेड के मुख्य अतिथि अकादमी के महानिरीक्षक/संयुक्त निदेशक श्री पी के दुबे थे।
      मुख्य अतिथि ने शहीद स्मारक पर अमर शहीदों को पुष्प चक्र एवं श्रृद्धांजलि अर्पित की। इसके उपरांत परेड ग्राउण्ड पहुँचकर ध्वजारोहण किया। सभी उपस्थित अकादमी कार्मिकों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई एवं शुभकामनायें दीं। इस अवसर पर महानिरीक्षक श्री आर एस मनराल, श्री एस ए जोसेफ सहित समस्त अधिकारीगण, जवान एवं प्रशिक्षु भी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment