Wednesday, January 30, 2019

Jyotiraditya Scindia took public meetings at Bada, Hazeera & Morar, conference at Collectorate and met Imarti Devi














स्मार्ट सिटी के लिए मिले एक-एक रूपए का सदुपयोग हो - पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया
प्रदेश सरकार के मंत्री द्वय श्री यादव व श्री तोमर की मौजूदगी में हुई शहर के विकास कार्यों की समीक्षा

ग्वालियर 28 जनवरी 2019/ ग्वालियर शहर प्राचीन एवं ऐतिहासिक है। इसलिए स्मार्ट सिटी के कामों को इस प्रकार से अंजाम दें, जिससे शहर की प्राचीनता निखर कर सामने आए। साथ ही शहर का आधुनिकीकरण भी हो। यह बात पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने प्रदेश के पशुपालन मंत्री श्री लाखन सिंह यादव व खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर की मौजूदगी में आयोजित हुई  ग्वालियर शहर के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में कही। उन्होंने कहा जनप्रतिनिधिगण और अधिकारी आपसी समन्वय के साथ काम करें। समन्वय से ही विकास का मार्ग प्रशस्त होता है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत मिले एक-एक रूपए का सदुपयोग सुनिश्चित हो, यह हम सबकी सामूहिक जवाबदेही है।
          सोमवार को यहाँ कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, विधायकगण श्री भारत सिंह कुशवाह, श्री मुन्नालाल गोयल व श्री प्रवीण पाठक, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती मनीषा भुजवल सिंह यादव, नगर निगम परिषद के नेता प्रतिपक्ष श्री कृष्ण कुमार दीक्षित, चेम्बर ऑफ कॉमर्स के मानसेवी सचिव श्री प्रवीण अग्रवाल एवं सर्वश्री देवेन्द्र शर्मा व मोहन सिंह राठौर सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे। साथ ही संभाग आयुक्त श्री बी एम शर्मा, पुलिस महानिरीक्षक श्री अंशुमान यादव, पुलिस उप महानिरीक्षक श्री मनोहर वर्मा, कलेक्टर श्री भरत यादव, पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, नगर निगम आयुक्त श्री विनोद शर्मा, अपर कलेक्टर श्री दिनेश श्रीवास्तव, एडीएम श्री संदीप केरकेट्टा, जिला पंचायत के सीईओ श्री शिवम वर्मा व स्मार्ट सिटी के सीईओ श्री महिप तेजस्वी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
--2
 
          पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि स्मार्ट सिटी के एडवायजरी बोर्ड में राष्ट्रीय स्तर के विषय विशेषज्ञ शामिल करें। उन्होंने खासतौर पर म्यूजियम, वास्तुकला, लाइटिंग, ट्रैफिक इत्यादि के एक्सपर्ट को एडवाइजरी बोर्ड में शामिल करने पर बल दिया। श्री सिंधिया ने कहा कि एक्सपर्ट के सुझावों के आधार पर स्मार्ट सिटी के कामों को धरातल पर लाएं, जिससे कलकत्ता के विक्टोरिया मेमोरियल, जयपुर के हवा महल तथा देश और दुनिया की अन्य इमारतों व शहरों की तर्ज पर ग्वालियर की विरासत निखरकर सामने आए। उन्होंने कहा स्मार्ट सिटी के काम इस प्रकार से मूर्तरूप लें, जिससे शहरवासियों को स्पष्टत: बदलाव नजर आए। स्मार्ट सिटी बोर्ड एवं एडवाइजरी बोर्ड की बैठकें हर माह नियमित रूप से आयोजित करने पर भी उन्होंने विशेष बल दिया।
--2--
 
          महाराज बाड़ा परिसर सहित बाड़े को जोड़ रहीं सभी सड़कों को स्मार्ट सड़कों में तब्दील करने पर जोर देते हुए श्री सिंधिया ने कहा कि यहाँ की सड़कों में स्थानीय पत्थर का इस्तेमाल किया जाए। उन्होंने कहा महाराज बाड़ा की प्रमुख इमारतों मसलन टाउन हॉल, सरकारी प्रेस, गोरखी कॉम्प्लेक्स, सेंट्रल लाइब्रेरी के सौंदर्यीकरण व सुधार के काम इस प्रकार से किए जाएं, जिससे इनका हैरीटेज स्वरूप मूलरूप में सामने आए। श्री सिंधिया ने महाराज बाड़ा सहित शहर के अन्य क्षेत्रों में एक्सपर्ट की सलाह लेकर एक रंग और एक साइज के शाइन बोर्ड लगाने के लिए कहा। उन्होंने यह भी कहा कि गोरखी परिसर में जो भी काम करना चाहते हैं, उनका प्रस्ताव गोरखी ट्रस्ट को भेजकर अनुमोदन जरूर ले लें, क्योंकि इस परिसर के लिए स्पष्ट प्रावधान है कि यहाँ पर ट्रस्ट की अनुमति बगैर कोई काम नहीं किए जा सकते। उन्होंने बाड़ा क्षेत्र को व्हीकल फ्री और लिकर शॉप फ्री बनाने और सम्पूर्ण क्षेत्र में सीसीटीव्ही कैमरे लगाने के लिए भी कहा।
          पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने मोतीमहल को हैरीटेज होटल में तब्दील कर बैजाताल, इटालियन गार्डन, जलविहार व फूलबाग क्षेत्र को आपस में जोड़कर पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए कहा। उन्होंने मोतीमहल परिसर में प्रस्तावित स्मार्ट सिटी कमाण्ड सेंटर को गोरखी या किसी अन्य स्थान पर स्थापित करने के लिए कहा, जिससे मोतीमहल को कन्वेंशन सेंटर के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर के हैरीटेज होटल का रूप दिया जा सके। श्री सिंधिया ने मोतीमहल व बैजाताल क्षेत्र को व्हीकल फ्री जोन बनाने के लिए भी कहा।
          सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शहर के वर्तमान एयरपोर्ट के नवीनीकरण का काम आगे बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि पूर्व में स्वीकृत प्रस्ताव के तहत एयरपोर्ट पर पार्किंग एप्रिन बढ़ाएं। साथ ही टर्मिनल को इस प्रकार के डिजाइन के साथ बनाने का प्रस्ताव तैयार करें, जिससे ग्वालियर शहर की पहचान स्थापित हो। श्री सिंधिया ने वायुसेना के अधिकारियों से इस संबंध में चर्चा करने के लिए संभाग आयुक्त से कहा। उन्होंने कहा ग्वालियर शहर में पब्लिक ट्रोसपोर्ट के रूप में छोटी रेलवे लाईन को विकसित करने का प्रस्ताव तैयार करें। इस प्रस्ताव को रेल मंत्री से चर्चा कर मंजूरी दिलाई जायेगी।
--3
 
          पूर्व केन्द्रीय मंत्री ने बैठक में कहा कि ग्वालियर महानगर की दीर्घकालिक पेयजल योजना चंबल प्रोजेक्ट की बाधाएं दूर करने के लिए केन्द्र व राज्य स्तर पर पहल की जायेगी। चंबल प्रोजेक्ट के तहत शहर के लिए 150 एमएलडी पानी लाने का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। बैठक में शहर में प्रस्तावित राजपथ विकास और ग्वालियर किले के सौंदर्यीकरण और अत्याधुनिक लाइटिंग पर भी चर्चा हुई। श्री सिंधिया ने कहा कि किले की लाइटिंग इस प्रकार से की जाए, जिससे दूर से ही देखने पर किले का सौंदर्य लोगों को आकर्षित करे। ग्वालियर शहर के पश्चित एवं पूर्व बाईपास के निर्माण की बाधाएं दूर कराने का भरोसा भी उन्होंने दिलाया। साथ ही शहर की ट्रैफिक व्यवस्था, स्वर्ण रेखा व मुरार नदी का जीर्णोद्धार तथा सोन चिरैया अभ्यारण्य के डीनोटिफिकेशन सहित शहर के अन्य विकास कार्यों की समीक्षा भी बैठक में हुई।
--3--
 
          पशुपालन मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने कहा कि चंबल पेयजल योजना शहर के लिए जरूरी है। इस योजना के मूर्तरूप लेने के बाद अपर ककैटो, ककैटो व पहसारी जलाशयों का पानी किसानों को सिंचाई के लिए मिल सकेगा।
          खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि शहर की सभी ऐतिहासिक इमारतों व धरोहरों के समीप हिंदी व अंग्रेजी में इनके निर्माण की तिथि व इनसे संबंधित जानकारी प्रदर्शित कराई जाए। साथ ही संग्रहालयो में भी यह जानकारी रखी जाए, जिससे शहरवासियों सहित अन्य सैलानियों को ग्वालियर की समृद्ध ऐतिहासिक विरासत के बारे में पता चल सके।
          बैठक में विधायक श्री प्रवीण पाठक ने हजार बिस्तर के अस्पताल के प्रोजेक्ट में पार्किंग का प्रावधान शामिल कराने का सुझाव दिया। विधायक श्री मुन्नालाल गोयल ने मुरार नदी जीर्णोद्धार के संबंध में जनता से मिले सुझावों के आधार पर तैयार किए गए कम खर्चीले प्रोजेक्ट पर अमल करने का सुझाव दिया। श्री सिंधिया ने इन सुझावों पर गंभीरता से विचार करने के लिए कहा। उन्होंने कहा जयेन्द्रगंज स्थित जीवाजीराव स्कूल की मजबूती की जाँच स्वतंत्र एजेन्सी से कराएं। यदि जाँच रिपोर्ट में भवन की मजबूती कम बताई जाए तो कोई रिस्क न लें, अर्थात बच्चों की सुरक्षा के साथ कोई समझौता न हो।  
          संभाग आयुक्त श्री बी एम शर्मा एवं कलेक्टर श्री भरत यादव ने बैठक में कहा कि शहर के विकास से संबंधित प्रोजेक्ट पर तेजी से अमल कराया जाएगा।
श्री सिंधिया शहर के प्रमुख प्रोजेक्ट के संबंध में मुख्यमंत्री से करेंगे चर्चा
          मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ से ग्वालियर शहर के प्रमुख प्रोजेक्ट के मार्ग में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया चर्चा करेंगे। श्री सिंधिया ने कलेक्टर सहित सभी संबंधित अधिकारियों को प्रस्ताव लेकर मंगलवार को भोपाल पहुँचने के लिए कहा है।
डेढ़ माह के भीतर इन कामों को जमीनी हकीकत बनाएं
          समीक्षा बैठक में पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि एक से डेढ़ माह के भीतर शहर के भीतर के सभी सड़क मार्गों को युद्ध स्तर पर काम कर दुरूस्त कराएं। साथ ही शहर को जोड़ने वाली सड़कों मसलन मुरैना, शिवपुरी, झाँसी व भिण्ड रोड़ के गढ्ढे भी भरवाएं। उन्होंने कहा कि ग्वालियर शहर की सड़कों की सभी स्ट्रीट लाईटों का भौतिक सत्यापन कर खराब स्ट्रीट लाईटें सुधरवाएं। साथ ही शहर को ट्रैफिक जाम से भी मुक्ति दिलाएं। श्री सिंधिया ने यह भी कहा कि एक ऐसा ऑनलाइन पोर्टल तैयार करें, जिस पर शहरवासी पानी, बिजली व सड़क से संबंधित शिकायतें दर्ज करा सकें। शिकायतों का समाधान भी यथासंभव उसी दिन किया जाए।

ग्वालियरवासियों को मिलेगा चंबल का पानी - श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया

अब राशन की दुकानों से मिलेगी दाल भी - श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर
हजीरे के इंटक मैदान पर आम सभा सम्पन्न

ग्वालियर 28 जनवरी 2019/ पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि ग्वालियर के निवासियों को चंबल नदी का पानी मिले, यह हमारी जिम्मेदारी है। इस जिम्मेदारी का हम निर्वहन करेंगे। ग्वालियर-चंबल संभाग के निवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हों, इसके लिये ग्वालियर में एक हजार बिस्तर का अस्पताल बनाने का कार्य भी शीघ्रता से किया जायेगा।
          ग्वालियर विधानसभा के इंटक मैदान पर आयोजित एक जनसभा को संबोधित करते हुए श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर-चंबल संभाग के विकास के लिए वे जीवन पर्यन्त कार्य करते रहेंगे। जनसभा में प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री देवेन्द्र शर्मा, प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष श्री अशोक सिंह, पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री अशोक शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष श्री सुनील शर्मा, इंटक के श्री राजेन्द्र नाती, श्री चंद्रमोहन नागौरी सहित पार्टी के पदाधिकारी और बड़ी संख्या में महिलायें एवं पुरूष उपस्थित थे।
          पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि गरीबों को उनका हक मिले, इसके लिये प्रदेश सरकार तेजी से कार्य कर रही है। बेरोजगारों को रोजगार भत्ता देने का जो वादा किया गया है, उस पर भी अमल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत ग्वालियर के विकास के अनेक कार्य हाथ में लिए गए हैं। महाराज बाड़ा के साथ ही मोतीमहल का सौंदर्यीकरण भी किया जायेगा। इसके साथ ही आमजन को बेहतर सड़क, लाईट, पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हों, इसके लिए तेजी से कार्य किए जायेंगे। श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर-चंबल संभाग की जनता जनार्दन के लिए मैं ढाल का कार्य करूँगा। क्षेत्र के विकास के लिए कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ी जायेगी। जनता की हर समस्या के निराकरण के लिए मैं हमेशा प्रयास करूँगा।
--2
 
          प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि राशन की दुकानों से अब आम जनों को दालों का वितरण भी प्रारंभ किया जायेगा। कंट्रोल की दुकानें समय पर खुलेंगीं और लोगों को साफ-सुथरा अनाज उपलब्ध होगा, यह हमारी जवाबदारी है। श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि रेशम मील क्षेत्र में एक करोड़ रूपए की लागत से विद्यालय भवन का निर्माण भी किया जा रहा है। क्षेत्र में स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाओं के साथ-साथ सड़क, पानी, बिजली की व्यवस्थाएं भी और बेहतर की जायेंगीं।
--2--
 
          खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि क्षेत्र की जनता की समस्याओं के लिए वे हमेशा कार्य करते रहेंगे। गरीबों को उनका हक समय पर मिले और शासकीय योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को मिल सके, इसके लिये विशेष प्रयास किए जायेंगे।
सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का निरीक्षण
          पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जयारोग्य चिकित्सालय परिसर में पहुँचकर निर्माणाधीन सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। उन्होंने चिकित्सकों से अस्पताल निर्माण के संबंध में विस्तार से चर्चा भी की। श्री सिंधिया ने कहा कि अस्पताल के लिए प्राप्त संसाधनों का बेहतर उपयोग जनता के हित में किया जाए। इसके साथ ही अस्पताल को समय-सीमा में प्रारंभ करने की कार्रवाई भी तेज गति से की जाए।
          इस मौके पर प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, पशुपालन, मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विकास मंत्री श्री लाखन सिहं यादव सहित जनप्रतिनिधि और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
मुरार एवं महाराज बाड़ा पर भी जनसभा
          सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर पूर्व क्षेत्र के मुरार में भी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने क्षेत्रवासियों से विकास का वादा किया। आमजन को आश्वासन देते हुए कहा कि ग्वालियर के विकास के लिए प्रयास किया जायेगा। इस अवसर पर मौजूद क्षेत्रीय विधायक श्री मुन्नालाल गोयल ने कहा कि जनता ने अपना विश्वास दिखाकर मत दिया है। उस पर खरा उतरते हुए विकास के वादे को पूरा किया जायेगा। कमजोर वर्गों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए तत्परता से काम होगा। सरकार कमजोर लोगों को सशक्त बनाने का कार्य कर रही है।  
          इसी प्रकार महाराज बाड़े पर आयोजित सभा में पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आम सभा को संबोधित किया। उन्होंने अपने उदबोधन में आम जनता को विश्वास दिलाते हुए कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए मिलकर काम करेंगे। लोगों की अपेक्षाओं के अनुसार काम होगा। विधायक श्री प्रवीण पाठक ने भी सभा में आम जन का आभार व्यक्त किया और कहा कि जनप्रतिनिधि जनता की अपेक्षा के अनुसार काम करेंगे। लोगों की बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने पर जोर रहेगा। 


महिला एवं बाल विकास मंत्री का हाल जानने पहुँचे श्री सिंधिया

ग्वालियर 28 जनवरी 2019/ पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सोमवार को माधौगंज थाने के समीप स्थित ठाकुर नर्सिंग होम में उपचाररत महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी का स्वास्थ्य देखने पहुँचे। श्री सिंधिया ने उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली और चिकित्सकों से चर्चा की। चिकित्सकों से उनके स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी प्राप्त कर बेहतर से बेहतर उपचार करने को कहा।
          महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी का स्वास्थ्य गत 25-26 जनवरी से ही खराब है। इसी के कारण 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में भी स्वास्थ्य खराब होने के कारण उनके द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन न करते हुए कलेक्टर ग्वालियर से संदेश का वाचन कराया गया।

No comments:

Post a Comment