Sunday, January 6, 2019

Gwalior Trade Fair 2019 inaugurated by MP Jyotiraditya M Scindia











ग्वालियर मेले को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दिलायेंगे पहचान - श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया
ग्वालियर व्यापार मेला का शुभारंभ

ग्वालियर 06 जनवरी 2019/ श्रीमंत माधवराव सिंधिया ऐतिहासिक ग्वालियर व्यापार मेले का भव्य शुभारंभ हुआ। पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। श्री सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर व्यापार मेले को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिये विशेष प्रयास किए जायेंगे।
          मेले के शुभारंभ अवसर पर प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी, महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, कार्यक्रम के अध्यक्ष विधायक श्री मुन्नालाल गोयल, विधायक श्री प्रवीण पाठक, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनीषा भुजवल सिंह यादव विशेष अतिथि थे। कार्यक्रम में संत कृपाल सिंह, मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं संभागीय आयुक्त श्री बी एम शर्मा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री देवेन्द्र शर्मा, प्रभारी कलेक्टर श्री दिनेश श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, नगर निगम आयुक्त श्री विनोद शर्मा, सीईओ जिला पंचायत श्री शिवम वर्मा, मेला प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष श्री वीरेन्द्र गंगवाल मंचासीन थे।
          मेले के फैसिलिटेशन सेंटर में शुभारंभ अवसर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर के ऐतिहासिक मेले को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिये हम सबको विशेष प्रयास करना होंगे। अगले वर्ष मेले को भव्य रूप से आयोजित करने के लिये अभी से सभी को मिलकर एक रणनीति तैयार करनी चाहिए। श्री सिंधिया ने कहा कि 113 वर्ष पुराने इस मेले को आर्थिक रूप से भी सक्षम करने की दिशा में प्रयास होना चाहिए।
          श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर में विकास के लिये हम सबको एकजुट होकर प्रयास करना चाहिए। दलगत राजनीति से ऊपर उठकर शहर विकास हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता में रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से भी ग्वालियर के विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जायेगी। श्री सिंधिया ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा इस वर्ष ग्वालियर व्यापार मेले में वाहनों के रोड़ टैक्स पर 50 प्रतिशत की छूट प्रदान की गई है। इससे ग्वालियर मेले में आकर्षण बढ़ेगा।
--2
 
          पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यह भी कहा कि ग्वालियर किसी पार्टी का नहीं बल्कि ग्वालियरवासियों का है और ग्वालियर के विकास में सभी का योगदान आवश्यक है।
--2--
 
          कार्यक्रम में प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि सिंधिया परिवार ने ग्वालियर मेले की स्थापना 1905 में पशु मेले के रूप में की थी। ग्वालियर में व्यापार मेले के रूप में स्थापित इस मेले की पहचान प्रदेश में ही नहीं, देश भर में है। इस मेले को और ऊँचाई तक पहुँचाने के लिये विशेष प्रयास किए जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्वालियर के विकास के लिये सिंधिया परिवार के योगदान को हमेशा याद किया जाता है।
          खाद्य मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि ग्वालियर में श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के नेतृत्व में चंबल नदी का पानी लाने के लिये भी कार्य किया जायेगा। इसके साथ ही शासन की सभी योजनाओं का लाभ ग्वालियर अंचल को दिलाया जायेगा।
          कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विधायक श्री मुन्नालाल गोयल ने कहा कि ग्वालियर व्यापार मेले में श्री सिंधिया के प्रयास से 50 प्रतिशत टैक्स में छूट प्रदान की गई है। इसके लिये सभी व्यापारियों की ओर से उनके प्रति आभार ज्ञापित किया गया है। ग्वालियर व्यापार मेले को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिये भी हम सब मिलकर कार्य करेंगे और अगले वर्ष मेला और भव्य रूप से आयोजित हो, इसके लिये अभी से रणनीति तैयार करेंगे।
          कार्यक्रम में महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि ग्वालियर मेले का इंतजार ग्वालियरवासी त्यौहार की तरह करते हैं। हम अपने रिश्तेदारों और पहचान वालों को भी ग्वालियर व्यापार मेले के अवसर पर ग्वालियर आने के लिये आमंत्रित करते हैं। ग्वालियर के इस ऐतिहासिक मेले को और भव्यता प्रदान करने के सार्थक प्रयास आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि सिंधिया परिवार द्वारा स्थापित इस मेले की गरिमा को बढ़ाने की दिशा में प्रदेश और केन्द्र सरकार का सहयोग भी अपेक्षित है।
          कार्यक्रम के प्रारंभ में मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं संभागीय आयुक्त श्री बी एम शर्मा ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने कहा कि ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण द्वारा मेले में पधारने वाले सभी व्यापारियों और सैलानियों की सुविधा के लिये कार्य किए गए हैं। मेले में बेहतर जनसुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ ही प्रकाश व्यवस्था पर भी कार्य किया गया है। इसके साथ ही सम्पूर्ण मेले की रंगाई-पुताई कर मेले को आकर्षक रूप भी प्रदान किया गया है। श्री बी एम शर्मा ने कहा कि इस वर्ष मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों को भी भव्यता प्रदान की गई है। ग्वालियर मेला अपने पूर्ण वैभव में लौट सके, इसके लिये प्राधिकरण की ओर से भी विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर कलाकारों द्वारा स्वागत गीत एवं मध्यप्रदेश गान भी प्रस्तुत किया गया।
सांस्कृतिक कैलेण्डर एवं मेला गाईड का विमोचन
          श्रीमंत माधवराव सिंधिया ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण द्वारा इस वर्ष मेले के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिये तैयार किए गए कैलेण्डर का श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा विमोचन किया गया। इस मौके पर प्राधिकरण द्वारा तैयार की गई मेला गाईड का भी अतिथियों द्वारा विमोचन किया गया।

No comments:

Post a Comment