Wednesday, November 28, 2018

2018 Vidhan sabha elections voting organized in Gwalior

































लोकतंत्र के महापर्व में मतदाताओं ने उत्साह के साथ भाग लिया

ग्वालियर 28 नवम्बर 2018/ लोकतंत्र के महापर्व में ग्वालियर जिले के मतदाताओं ने उत्साह के साथ भाग लिया। मतदान दिवस 28 नवम्बर को प्रात:काल से ही विभिन्न मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लम्बी-लम्बी कतारें देखी गईं। वरिष्ठ मतदाता, पहली बार मताधिकार का उपयोग करने जा रहे युवा, महिला एवं दिव्यांग मतदाताओं ने अपने-अपने मतदान केन्द्र पर पहुँचकर मताधिकार का उपयोग किया।
संभाग आयुक्त श्री बी एम शर्मा ने भी डाला वोट
          संभाग आयुक्त श्री बी एम शर्मा ने भी अपने मताधिकार का उपयोग किया। उन्होंने यहाँ शास्त्री नगर स्थित केन्द्रीय विद्यालय क्र.-5 में बने मतदान केन्द्र पर पहुँचकर कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार किया और फिर अपना वोट डाला।
कलेक्टर सपत्नीक मतदान करने पहुँचे
          कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक कुमार वर्मा अपनी धर्मपत्नी के साथ वोट डालने मतदान केन्द्र पर पहुँचे। उन्होंने शास्त्री नगर के समीप स्थित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-16 ग्वालियर पूर्व के मतदान केन्द्र में बारी-बारी से अपने मताधिकार का उपयोग किया।
सेल्फी लेकर बाँटी पहली बार मतदान करने की खुशियाँ
          18 वर्ष की आयु पूरी कर पहली बार मताधिकार का उपयोग करने वाले युवाओं का मतदान के प्रति जोश देखते ही बना । विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 17-ग्वालियर दक्षिण के गजराराजा स्कूल स्थित मतदान केन्द्र में वोट डालने आईं एमफिल की छात्रा कु. शिवांगिनी शर्मा, एमकॉम कर रहीं कु. नीलम और बीटेक की पढ़ाई कर रहे शुभम वर्मा ने वोट डालने के बाद संयुक्त रूप से सेल्फी ली। इन युवा मतदाताओं का कहना था कि मताधिकार का उपयोग सभी को अनिवार्य रूप से करना चाहिए। हमारे वोट से ही सरकार बनती है। इस प्रकार हम वोट देकर देश के भविष्य को सुनहरा बनाते हैं। इसी तरह स्नातक की पढ़ाई पूरी कर चुकीं अर्चना चौहान भी पहली बार वोट डालने आईं थीं, उनकी खुशी भी देखते ही बन रही थी।
वयोवृद्ध एवं दिव्यांगजन भी बढ़-चढ़कर आए वोट डालने
--2
 
          जीवन की आखिरी दहलीज पर खड़े वयोवृद्ध भी उत्साहपूर्वक वोट डालने आए। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 15-ग्वालियर के मतदान केन्द्र शासकीय कन्या उमावि किला रोड़ के मतदान केन्द्र पर 80 वर्ष से अधिक आयु की महिला श्रीमती शहीदन बानो और इतनी ही आयु की श्रीमती संतोषी बाई अपने परिजनों के साथ वोट डालने आई थीं। किला रोड़ पर कपड़े की दुकान के मालिक लगभग 82 वर्षीय वयोवृद्ध मतदाता बालकृष्ण ने भी अपने मताधिकार का उपयोग किया। इन सभी का कहना था कि लगभग 50 वर्षों से हम लोग अपने मताधिकार का उपयोग करते आए हैं। बालकृष्ण का कहना था कि ऐसा कोई भी चुनाव नहीं गया, जिसमें मैंने अपना वोट नहीं डाला हो। बालकृष्ण बोले कि उनकी पत्नी अभी बीमार हैं, चलने-फिरने में असमर्थ हैं। इसके बाबजूद उन्होंने जिद पकड़ ली और वोट डालकर ही मानीं। इसी तरह गजराराजा स्कूल के मतदान केन्द्र पर लगभग 88 वर्ष की महिला श्रीमती विजया जगताप अपने पौत्र के कंधों का सहारा लेकर वोट डालने पहुँचीं।
--2--
 
          ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र-220 पर दिव्यांग आसिफ कुर्रेशी अपनी शारीरिक दिव्यांगता के बाबजूद धीरे-धीरे ही सही पर वोट डालकर ही माने। इसी तरह जिले के विभिन्न मतदान केन्द्रों पर दिव्यांगजन कहीं वॉलेन्टियर की मदद से तो कहीं बिना सहारे के वोट डालने पहुँचे।
          विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 14-ग्वालियर ग्रामीण के कुलैथ ग्राम स्थित मतदान केन्द्र पर दृष्टिबाधित दिव्यांग ओमप्रकाश और 90 वर्षीय वरिष्ठजन अमरजीत ने मताधिकार का उपयोग किया।
सखी बूथों पर महिला मतदान दल का जज्बा देखते ही बना
          भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नारी शक्ति की मतदान प्रक्रिया में भागीदारी सुनिश्चित की गई थी। इस बार महिला मतदान दलों द्वारा विभिन्न बूथों पर सफलतापूर्वक मतदान सम्पन्न कराया। महिला मतदान दलों द्वारा संचालित मतदान केन्द्रों को ग्वालियर जिले में सखी बूथ नाम दिया गया था। यहाँ जिला पंचायत कार्यालय परिसर स्थित ग्वालियर पूर्व विधानसभा क्षेत्र मतदान केन्द्र क्र.-125 को सखी बूथ बनाया गया था। इस केन्द्र पर पीठासीन अधिकारी श्रीमती संतोषी मिश्रा और श्रीमती आशा चौहान ने मतदान अधिकारी क्र.-1, श्रीमती मोहिनी वर्मा ने मतदान अधिकारी क्र.-2 व श्रीमती मिथलेश गर्ग ने मतदान अधिकारी क्र.-3 की भूमिका निभाई। इसी तरह विधानसभा क्षेत्र 15-ग्वालियर के रेलवे कॉलोनी स्कूल में बने एक मतदान केन्द्र पर श्रीमती मीनाक्षी शर्मा के नेतृत्व में महिला मतदान दल ने सुचारू रूप से मतदान सम्पन्न कराया। जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में कुल 60 सखी बूथ बनाए गए थे।
सक्षम बूथ पर दिव्यांग मतदान दलों ने सफलतापूर्वक कराया मतदान
          भारत निर्वाचन आयोग की पहल पर ग्वालियर जिले में भी सक्षम बूथ बनाए गए थे। इन सक्षम बूथों पर दिव्यांग अधिकारियों के मतदान दल ने मतदान सम्पन्न कराया। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र ग्वालियर दक्षिण के गजराराजा स्कूल में मतदान केन्द्र क्रमांक-75 को सक्षम बूथ बनाया गया था। इस केन्द्र पर दिव्यांग श्री राजबहादुर सिंह पीठासीन अधिकारी थे, उनके नेतृत्व में दिन भर सुचारू रूप से मतदान चला और उन्होंने पूरी सक्षमता के साथ मतदान की प्रक्रिया पूर्ण कराई।



चुनाव खर्च का ब्यौरा न देने वाले ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के
दो अभ्यर्थियों के खिलाफ होगी कार्रवाई

ग्वालियर 28 नवम्बर 2018/ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 14-ग्वालियर ग्रामीण से चुनाव लड़ रहे दो अभ्यर्थियों ने अभी तक केवल एक बार ही अपने चुनाव खर्च का ब्यौरा रिटर्निंग अधिकारी को प्रस्तुत किया है। नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने के दिनांक से निर्वाचन की अवधि तक तीन बार अपने चुनावी खर्च का ब्यौरा व्यय प्रेक्षक को निरीक्षण कराने के लिये प्रस्तुत करना होता है। इन सभी के खिलाफ भारतीय दण्ड संहिता की धारा-171-झ के अधीन कार्रवाई की जा रही है।
        विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण के रिटर्निंग ऑफीसर श्री नरोत्तम भार्गव ने बताया कि विधानसभा का चुनाव लड़ रहे अभ्यर्थी श्री रामसिया परिहार राष्ट्रीय रक्षक मोर्चा एवं श्री बलवीर सिंह आम आदमी पार्टी ने अभी तक केवल एक बार ही अपने चुनाव खर्च का ब्यौरा प्रस्तुत किया है।

No comments:

Post a Comment