Tuesday, November 27, 2018

Preparations over for single-phase voting in Gwalior






















स्वतंत्र, निष्पक्ष निर्वाचन के लिये जिला प्रशासन प्रतिबद्ध - कलेक्टर
28 नवम्बर मतदान दिवस के लिये कलेक्टर ने किए निर्देश जारी

ग्वालियर 27 नवम्बर 2018/ विधानसभा निर्वाचन-2018 में विधानसभा क्षेत्र क्र.-14 ग्वालियर ग्रामीण, 15-ग्वालियर, 16-ग्वालियर पूर्व, 17-ग्वालियर दक्षिण, 18-भितरवार एवं 19-डबरा में 28 नवम्बर को मतदान एवं 11 दिसम्बर को मतगणना होगी। विधानसभा निर्वाचन निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराए जाने की दृ‍ष्टि से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों एवं दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 के अंतर्गत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक कुमार वर्मा ने जिला ग्वालियर में मतदान दिनांक 28 नवम्बर 2018 के लिये आदेश जारी किया है।
जारी आदेश के मुताबिक 28 नवम्बर को अभ्यर्थी को वाहन उपयोग की जो पात्रता रहेगी उसके अनुसार उन्हें स्वयं के उपयोग के लिये एक वाहन सम्पूर्ण विधानसभा क्षेत्र, अभ्यर्थी के चुनाव एजेण्ट को एक वाहन सम्पूर्ण विधानसभा क्षेत्र के लिये, अभ्यर्थी के कार्यकर्ताओं, दलीय कार्यकर्ताओं के उपयोग के लिये एक वाहन सम्पूर्ण विधानसभा क्षेत्र के लिये रहेगा। अभ्यर्थी को आवंटित वाहन का उनकी अनुपस्थिति में अन्य कोई उपयोग नहीं कर सकेगा। अधिकतम पाँच व्यक्ति बैठ सकेंगे। इन तीनों वाहनों के अलावा अन्य वाहन का उपयोग नहीं होगा। इनकी लिखित अनुमति लेना जरूरी रहेगी। कलेक्टर द्वारा यह भी आदेश जारी किए गए हैं कि वाहन की अनुमति अगले शीशे पर चस्पा रहेगी, जो मूल प्रति में होगी। वाहनों पर किसी प्रकार के पोस्टर, प्ले कार्ड, बैनर, झण्डा आदि नहीं लगा सकेंगे। वाहनों पर आने वाले व्यय का लेखा-जोखा रखना जरूरी है। मतदाताओं को ढोए जाने पर भ्रष्ट आचरण अधिनियम तथा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धाराओं के तहत कार्रवाई होगी।
मतदान दिनांक 28 नवम्बर के संबंध में प्रमुख निर्देश
28 नवम्बर को मतदान केन्द्र के 100 मीटर की दूरी के भीतर प्रचार नहीं किया जा सकेगा।
मतदान केन्द्र के 100 मीटर की दूरी के अंदर मोबाइल, कॉडलेस फोन प्रतिबंधित रहेगा। इसमें पीठासीन अधिकारी, प्रेक्षकगण, सुरक्षा अधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी छूट में रहेंगे। मोबाइल साइलेन्ट मोड में रखना होगा।
प्रत्याशियों को 100 मीटर के बाहर बूथ बनाने की अनुमति दो कुर्सी एक मेज के साथ रहेगी।  3 x 1.50 वर्ग फुट का बैनर लगा सकेंगे।
बूथ स्थापित करने के लिये स्थानीय प्रशासन से लिखित अनुमति लेना जरूरी है।
निर्वाचक पर्चियाँ बिना किसी अभ्यर्थी दल के निशान, प्रतीक के सादी श्वेत पर्चियां होंगीं।

मतदाता के अलावा अन्य व्यक्ति निर्वाचन क्षेत्र में उपस्थित नहीं रहेगा 
फर्जी वोटिंग व मतदाताओं को ढ़ोने पर होगी सख्त कार्रवाई 

ग्वालियर 27 नवम्बर 2018/ विधानसभा निर्वाचन-2018 में मतदान 28 नवम्बर बुधवार को प्रात: 8 बजे से सायं 5 बजे तक इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन के माध्यम से स्थापित मतदान केन्द्रों पर सम्पन्न होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक कुमार वर्मा ने आदेश जारी कर ऐसे व्यक्तियों को क्षेत्र से चले जाने के निर्देश दिए हैं जो कि वहाँ के वोटर नहीं है। इसके अलावा कलेक्टर ने फर्जी वोटिंग करते हुए पकड़े जाने अथवा मतदाता को वाहन से ढोते हुए पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए। 
कलेक्टर द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक विधानसभा निर्वाचन समाप्ति के 48 घंटे पूर्व राजनैतिक कार्यकर्ताओं, पार्टी कार्यकर्ताओं, जुलूस कार्यकर्ताओं, अभियान कार्यकर्ताओं की उपस्थिति उस विधानसभा क्षेत्र में नहीं रहेगी, जो उस निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता नहीं है। निर्वाचन आयोग द्वारा प्रचार अवधि खत्म होने के उपरांत ऐसे सभी कार्यकर्ता तुरंत निर्वाचन क्षेत्र को छोड़ दें। कलेक्टर ने पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए हैं कि वह कल्याण मण्डपों, सामुदायिक भवनों, लॉज, अतिथिगृहों आदि पर विशेष निगाह रखने हेतु पुलिस गश्त कराएं। व्यक्ति अथवा व्यक्ति के समूहों की पहचान का सत्यापन करवाएं कि वह यहाँ के वोटर हैं कि नहीं। 
कोई भी व्यक्ति अन्य मतदाता के मत के लिये अथवा दोबारा मतदान के लिये प्रयास करता पाया जायेगा उसे भारतीय दण्ड संहिता 1960 की धारा-171-घ के तहत दोषी माना जायेगा। यदि कोई व्यक्ति अपने परिवार के अलावा अन्य मतदाताओं को वाहन से मतदान केन्द्र तक ले जाता हुआ पाया जायेगा अर्थात मतदाताओं को ढोने का प्रयास करेगा, उसे लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा-123 (5) का दोषी मानकर कार्रवाई की जायेगी। इस प्रकार के कृत्य पाए जाने पर कारावास एवं जुर्माने से दण्डित किया जायेगा। 
मतदाताओं से अपील की गई है कि वह निर्भीक एवं स्वतंत्र होकर बिना किसी दबाब के मतदान करें। 
मतदान आज
मतदान केन्द्रों पर पहुँचे मतदान दल, पुलिस बल भी पहुँचा
एमएलबी कॉलेज से सामग्री के साथ मतदान दल हुये रवाना

ग्वालियर 27 नवम्बर 2018/ विधानसभा निर्वाचन कार्यक्रम के तहत जिले के सभी 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के सभी 1726 मतदान केन्द्रों तक मतदान दल पहुँच गए हैं। मतदान दलों को इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ई व्ही एम.) व चिन्हित मतदाता सूची सहित अन्य मतदान सामग्री प्रदान कर मंगलवार को विशेष वाहनों से मतदान केन्द्रों के लिये रवाना किया गया।
          मतदान दलों के साथ हर मतदान केन्द्र के लिये पुलिस बल भी रवाना किया गया है। मतदान दलों की रवानगी स्थानीय एम एल बी. कॉलेज से हुई। ज्ञात हो जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में सोमवार 28 नवम्बर को प्रात: 8 बजे से सांयकाल 5 बजे तक मतदान होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक कुमार वर्मा तथा पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने अपनी मौजूदगी में ईवीएम वितरण एवं मतदान दलों की रवानगी कराई। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षकगणों ने भी सामग्री वितरण व्यवस्था का जायजा लिया।
          कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक कुमार वर्मा ने सभी मतदान दलों को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं सुचारू ढंग से मतदान सम्पन्न कराने की हिदायत दी है। उन्होंने साफतौर पर निर्देश दिये है कि पीठासीन अधिकारी सहित सभी मतदान अधिकारियों को आचरण किसी भी हालत में आचरण संहिता के विपरीत नहीं होना चाहिये। उन्होंने कहा है सभी मतदान दल निर्वाचन आयोग के निर्देशों व अनुदेशों का पूरी तरह पालन कर मतदान सम्पन्न करायें।
मतदाताओं से अपील, निर्भीक होकर करें मतदान
--2
 
          कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक कुमार वर्मा तथा पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने जिले के सभी मतदाताओं से निर्भीक होकर मतदान करने की अपील की है। जिले में स्वतंत्र,  निष्पक्ष, निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक और पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। अधिकारी द्वय ने कहा है कि मतदान दिवस को जिला व पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों समेत 138 सेक्टर मजिस्ट्रेट, लगभग इतनी ही पुलिस मोबाइल व खण्ड स्तरीय पुलिस अधिकारियों द्वारा लगातार मतदान केन्द्रों का भ्रमण किया जायेगा । मतदान में गड़बडी करने अथवा बाधा पहुँचाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी । मतदाओं से यह भी अपील की गई है कि वे किसी के बहकावे में न आयें और अभ्यर्थी द्वारा उपलब्ध कराये गये वाहनों का उपयोग मतदान केन्द्र तक जाने के लिए न करें। इस पर जिला व पुलिस प्रशासन द्वारा मतदान दिवस को कड़ी नजर रखी जायेगी ।
--2--
 
प्रेक्षकगण भी रखेंगे नजर
          निर्वाचन आयोग द्वारा जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में निर्वाचन की निगरानी के लिए तैनात किये गये प्रेक्षकगण भी मतदान दिवस को अपने अपने प्रभार के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदान केन्दों का सतत भ्रमण करेंगे । इस दौरान वे मतदान प्रक्रिया तथा अभ्यर्भियों की गतिविधियों पर नजर रखेंगे। 
क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर पैरामिलिट्री फोर्स माइक्रो आब्जर्वर्स की तैनाती
          जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के कुल 1726 मतदान केन्द्रों में से 289 मतदान केन्द्रों को वल्नरेवल व क्रिटिकल एवं हाइली क्रिटिकल मतदान केन्द्रों के रूप में चिन्हित किया गया है। इन सभी मतदान केन्द्रों पर पैरामिलिट्री फोर्स व माइक्रोआब्जर्वर तैनात रहेंगे। माइक्रो ऑब्जर्वर सीधे निर्वाचन प्रेक्षक को रिपोर्ट करेंगे। जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण में 38 क्रिटिकल मतदान केन्द्र, ग्वालियर में 48, ग्वालियर पूर्व में 88, ग्वालियर दक्षिण में 33, भितरवार में 38 एवं डबरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 44 क्रिटिकल मतदान केन्द्र हैं। इन मतदान केन्द्रों पर वेब कास्टिंग के जरिए भी हर गतिविधि पर नजर रखी जायेगी।
हर मतदान केन्द्र पर होगा मॉकपोल
          सभी मतदान केन्द्रों पर मतदान दिवस को मतदान शुरू करने से पहले मॉकपोल (दिखावटी मतदान) होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक कुमार वर्मा ने निर्धारित समय तक मॉकपोल सम्पन्न कराने के निर्देश दिये हैं। साथ ही मॉकपोल होने की सूचना संबंधित रिटर्निंग अधिकारी के जरिए जिला निर्वाचन कार्यालय पहुँचाने की भी हिदायत दी है। विधानसभा  चुनाव लड रहे अधिकाधिक उम्मीदवारों के मतदान अभिकर्ता (एजेन्ट) भी मोकपोल के दौरान मौजूद रह सकेंगे।
मतदान केन्द्र पर उपलब्ध रहेंगे बीएलओ
--3
 
          भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के तहत ग्वालियर जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में घर-घर मतदाता पर्ची पहुँचाने के प्रयास किए गए हैं। संबंधित बीएलओ (बूथ लेबल अधिकारी) के जरिए घर-घर मतदाता पर्चियाँ पहुँचाई गई हैं। यदि किसी मतदाता को मतदाता पर्ची नहीं मिल पाई है तो उसके सहयोग के लिये बीएलओ मतदान दिवस को मतदान केन्द्र पर भी उपलब्ध रहेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी से मतदाता पहचान पत्र (इपिक) लेकर वोट डालने के लिये अपील की है। 
--3--
 
वैकल्पिक पहचान दस्तावेज के आधार पर भी डाल सकेंगे वोट
          यदि किसी मतदाता की फोटो का मिलान मतदाता सूची से नहीं हो पा रहा है तो वह भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित वैकल्पिक पहचान पत्र के आधार पर वोट डाल सकेंगे। पासपोर्ट, ड्रायविंग लायसेंस, केन्द्रीय अथवा राज्य सरकार के कार्यालयों का फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक अथवा डाक घर द्वारा जारी फोटो सहित पासबुक, पेनकार्ड, आरजीआई एवं एनपीआर द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अधीन जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटो सहित पेंशन दस्तावेज, निर्वाचन तंत्र द्वारा जारी प्रमाणिक फोटो मतदाता पर्ची, सांसदों, विधानपरिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र तथा आधारकार्ड शामिल हैं। 
मतदान केन्द्र से 200 मीटर दूर होंगे बूथ
          उम्मीदवारों द्वारा मतदाओं को मतदाता सूची में क्रमांक बताने के लिए पर्ची बाँटने वाले बूथ मतदान केन्द्र के 200 मीटर की दूरी पर ही बनाये जा सकेंगे । अगर किसी एक भवन परिसर में एक से अधिक मतदान केन्द्र हैं तो भी किसी एक अभ्यर्थी द्वारा एक ही बूथ बनाया जा सकेगा। बूथ के ऊपर टेंट आदि लगाने की अनुमति नहीं होगी। निर्देशों के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई होगी ।
28 नवम्बर को रहेगा सार्वजनिक अवकाश
          सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। इस उद्देश्य से मध्यप्रदेश शासन द्वारा मतदान दिवस 28 नवम्बर को सार्वजनिक अवकाश का दिन घोषित किया गया है।
श्रमिकों को सवैतनिक अवकाश देने के निर्देश
          भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के परिपालन में श्रमायुक्त मध्यप्रदेश ने कारखानों एवं अन्य औद्योगिक व व्यवसाय में कार्यरत कामगारों को विधानसभा निर्वाचन में मताधिकार का उपयोग करने के लिये सवैतनिक अवकाश देने का आदेश जारी किया है।

जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान आज
लगभग 14,87,654 मतदाता करेंगे 89 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

ग्वालियर 27 नवम्बर 2018/ ग्वालियर जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान की तैयारियाँ पूर्ण कर ली गई हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित विधानसभा निर्वाचन कार्यक्रम के तहत जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में 28 नवम्बर को मतदान होगा। मतदान का समय प्रात: 8 बजे से सायंकाल 5 बजे तक निर्धारित है। जिले के सभी 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव लड़ रहे 89 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 14 लाख 87 हजार 654 मतदाता करेंगे। 
जिले में कुल 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हैं। इस प्रकार ग्वालियर जिले से 6 विधायक चुनने के लिये 28 नवम्बर को वोट डाले जायेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक कुमार वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन के निर्देशन में जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराने के लिये सुरक्षा के पुख्ता और व्यापक इंतजाम किए गए हैं। 
जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र - ग्वालियर ग्रामीण में 15 उम्मीदवार, ग्वालियर में 21 उम्मीदवार, ग्वालियर पूर्व में 11 उम्मीदवार, ग्वालियर दक्षिण में 15 उम्मीदवार, भितरवार में 15 उम्मीदवार एवं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र - डबरा (अजा.) में 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 
जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार जिले के कुल 14 लाख 87 हजार 654 मतदाताओं में 8 लाख 3 हजार 559 पुरूष मतदाता, 6 लाख 84 हजार 40 महिला एवं 55 अन्य मतदाता हैं। 
ग्वालियर पूर्व में सबसे अधिक तो डबरा में सबसे कम मतदाता
जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-16 ग्वालियर पूर्व में सबसे अधिक अर्थात 2 लाख 98 हजार 543 मतदाता हैं। सबसे कम मतदाता जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-19 डबरा अजा. में हैं। यहाँ के कुल मतदाताओं की संख्या 2 लाख 17 हजार 628 है। 
मतदाताओं का विधानसभावार ब्यौरा 
विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-14 ग्वालियर ग्रामीण - कुल मतदाता 2,24,181 (पुरूष - 1,24,092, महिला - 1,00,085 व अन्य - 4)। 
विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-15 ग्वालियर - कुल मतदाता 2,76,918 (पुरूष - 1,49,817 महिला - 1,27,090 व अन्य - 11)। 
विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-16 ग्वालियर पूर्व - कुल मतदाता 2,98,543 (पुरूष - 1,61,269, महिला - 1,37,259 व अन्य - 15)। 
विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-17 ग्वालियर दक्षिण - कुल मतदाता 2,52,228 (पुरूष - 1,33,507, महिला - 1,18,710 व अन्य - 11)। 
विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-18 भितरवार - कुल मतदाता 2,18,156 (पुरूष - 1,18,536, महिला - 99,613 व अन्य - 7)। 
विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-19 डबरा (अजा.) - कुल मतदाता 2,17,628 (पुरूष - 1,16,338, महिला - 1,01,283 व अन्य - 7)। 
जिले में कुल 1726 मतदान केन्द्र 
जिले के सभी 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 1726 मतदान केन्द्र हैं। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण में 276, ग्वालियर में 312, ग्वालियर पूर्व में 330, ग्वालियर दक्षिण में 287, भितरवार में 265 एवं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र डबरा (अजा) में 255 मतदान केन्द्र हैं। 
जिले में 60 सखी और 18 सक्षम मतदान केन्द्र 
ग्वालियर जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में कुल 60 सखी बूथ (मतदान केन्द्र) और 18 सक्षम बूथ बनाए गए हैं। महिला मतदान दल द्वारा सखी बूथ में मतदान सम्पन्न कराया जायेगा। इसी तरह सक्षम बूथ पर दिव्यांग अधिकारी व कर्मचारियों का दल मतदान सम्पन्न करायेगा। इसके अलावा क्यूलेस व आदर्श मतदान केन्द्र भी बनाए गए हैं। मालूम हो जिले में कुल 6 हजार 270 दिव्यांग मतदाता हैं। जिन दिव्यांग मतदाताओं द्वारा मतदान के लिये सहायता मांगी जायेगी, उन्हें निर्वाचन में तैनात अमले द्वारा सहायता मुहैया कराई जायेगी। 

"वोट देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी से करें, रिश्वत लेकर नहीं''

कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिये अधिकारी तैनात किए 

ग्वालियर 27 नवम्बर 2018/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिये अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। जिसमें कानून व्यवस्था के लिये प्रशासन एवं पुलिस अधिकारी, अधीनस्थ अधिकारी तथा कार्यपालिक मजिस्ट्रेट शामिल हैं। 
विधानसभा क्षेत्र 14-ग्वालियर ग्रामीण के लिये श्री नरोत्तम भार्गव एसडीएम मुरार मोबा. 9425134394 तथा नगर पुलिस अधीक्षक श्री अमित सुरेश तोलानी मोबा. 7587613244, श्री आर सी भोज एसडीओपी बेहट मोबा. 7049110165 को तैनात किया है।  15-ग्वालियर के लिये सीईओ ग्वालियर विकास प्राधिकरण श्री वीरेन्द्र कुमार मोबा. 9425161199 तथा श्री सतेन्द्र सिंह तोमर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मोबा. 9425915300 को तैनात किया है। यह अधिकारी ग्वालियर, पड़ाव क्षेत्र देखेंगे। बहोड़ापुर हजीरा क्षेत्र के लिये सीईओ स्मार्ट सिटी श्री महिप तेजस्वी मोबा. 8305778278, श्री योगेश्वर शर्मा डिप्टी कमाण्डेंट मोबा. 9425415002 को नियुक्त किया गया है। 
इसी प्रकार 16-ग्वालियर पूर्व में विश्वविद्यालय झाँसी रोड़, थाटीपुर तथा सिरोल के लिये अपर कलेक्टर श्री संदीप केरकेट्टा मोबा. 9425838180, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री पंकज पाण्डेय मोबा. 9479993002, गोला का मंदिर महाराजपुरा क्षेत्र के लिये अपर आयुक्त आबकारी श्री शिवराज सिंह वर्मा मोबा. 9406547317 तथा श्री अमन सिंह राठौर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मोबा. 7587612529 को तैनात किया गया है। 
17-ग्वालियर दक्षिण विधानसभा के लिये श्री संदीप माकिन अपर आयुक्त परिवहन मोबा. 9425489644 तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री वीरेन्द्र जैन मोबा. 9425415002 तैनात रहेंगे। इसी क्रम में 18-भितरवार में श्री अशोक सिंह चौहान एसडीएम मोबा. 9977132075 तथा श्री दिलीप जोशी एसडीओपी मोबा. 7587612606 को जिम्मेदारी दी गई है। विधानसभा 19-डबरा की जिम्मेदारी एसडीएम श्रीमती जयति सिंह मोबा. 9765614430 तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुरेन्द्र सिंह गौर मोबा. 9425452555 को दी गई है। 
यह सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिये चौकस रहेगे। 

व्यय प्रेक्षक ने किया पेड न्यूज एवं अनुवीक्षण कार्य का निरीक्षण 
अपर संचालक जनसंपर्क द्वारा दी गई जानकारी - कार्य के प्रति संतोष व्यक्त किया 

ग्वालियर 27 नवम्बर 2018/ विधानसभा निर्वाचन-2018 में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा क्षेत्र क्र.-16 ग्वालियर पूर्व एवं 17-ग्वालियर दक्षिण के लिये तैनात व्यय प्रेक्षक श्री सौरभ एम. देशमुख ने संभागीय जनसंपर्क कार्यालय मोतीमहल पहुँचकर मीडिया प्रमाणन एवं पेड न्यूज निगरानी समिति के कार्यकलापों का बारीकी से निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अपर संचालक जनसंपर्क श्री जी एस मौर्य ने प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रोनिक मीडिया, केबल नेटवर्क तथा एफएम रेडियो व सोशल मीडिया की निगरानी के लिए लगाई गई व्यवस्थाओं एवं कार्यवाहियों का अवलोकन कराया। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राघवेन्द्र पाण्डेय तथा व्यय प्रेक्षक के लाइजनिंग ऑफीसर श्री सतेन्द्र सिंह तोमर सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। 
व्यय प्रेक्षक ने सर्वप्रथम इलेक्ट्रोनिक मीडिया की निगरानी का निरीक्षण किया। इस दौरान अपर संचालक जनसंपर्क ने बताया कि टीवी न्यूज व केबल नेटवर्क पर बारीकी से निगाह रखी जा रही है। कर्मचारी 24 घंटे 8 -  8 घंटे की ड्यूटी के हिसाब से तीन शिफ्ट में निगरानी कर रहे हैं। रिकॉर्डिंग की भी व्यवस्था है। जैसे ही किसी प्रकार के पेड न्यूज आदि की संभावना बनती है तो कर्मचारी तत्काल रिकॉडिंग करते हैं। इसी प्रकार केबल नेटवर्क तथा एफएम रेडियो की भी निगरानी की जा रही है। सोशल मीडिया की गतिविधियों पर सोशल मीडिया हैण्डलर निरंतर निगाह बनाए हुए हैं। व्यय प्रेक्षक द्वारा इलेक्ट्रोनिक मीडिया व एफएम रेडियो, केबल नेटवर्क की निगरानी व्यवस्था पर संतोष व्यक्त किया गया। 
प्रिंट मीडिया के संबंध में व्यय प्रेक्षक को बताया गया कि सभी समाचार पत्रों को एक टीम द्वारा पढ़कर उसमें निर्वाचन संबंधी कतरनों को निकाला जा रहा है। विज्ञापनों को पृथक से निकालकर डीएबीपी की दरों से नाप-जोख कर जो भी व्यय आता है, उसे निर्धारित प्रपत्र में भरकर जिला स्तर की व्यय लेखा कमेटी को दिया जाता है। व्यय प्रेक्षक द्वारा सभी अखबारों की रेट लिस्ट का अवलोकन किया गया। उन्होंने अखबारों में छपे विज्ञापनों के खर्च जोड़ने की प्रक्रिया को बारीकी से समझा और संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्रत्याशी घोषित होने के बाद और अधिक बारीकी से इस काम को किया जाए। उन्होंने पेड न्यूज कमेटी की बैठकें नियमित रूप से करने तथा पेड न्यूज पाए जाने पर तत्काल संबंधित उम्मीदवार को नोटिस देने के भी निर्देश दिए। 
 

No comments:

Post a Comment