Tuesday, November 27, 2018

White Tigress gives birth to three cubs at Gwalior Zoo












सैलानी अब चिडियाघर में प्रतिदिन दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक देख सकेंगें व्हाईट टाईगर के शावकों की अटखेलियां
ग्वालियर दिनांक- 26.11.2018- निगमायुक्त श्री विनोद शर्मा ने सोमवार को गांधी प्राणी उद्यान का निरीक्षण किया तथा विगत दो माह पूर्व सफेद शेर (व्हाईट टाईगर) मादा मीरा द्वारा जन्में 3 शावकों को चिडियाघर में आने वाले सैलानियों के लिए प्रतिदिन केज से बाहर निकालने के निर्देश दिए। जिसको लेकर चिडियाघर प्रबंधन द्वारा तीनों शावकों को निगमायुक्त श्री शर्मा की उपस्थिति में ही आम दर्शकों को देखने के लिए बाहर निकाला तथा यह तय किया गया कि प्रतिदिन दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक तीनों शावकों को आम दर्शकों को देखने के लिए बाहर निकाला जाएगा।
       उल्लेखनीय है कि गांधी प्राणी उद्यान (चिड़ियाघर) मंे वर्ष 2010 में नेशनल जूलोजिकल पार्क नई दिल्ली से व्हाईट टाईगर मादा जमुना ग्वालियर चिड़ि़याघर लाई गई थी तभी से चिड़ियाघर में संरक्षित शेरों के कुन्बे में बढोत्तरी हुई है। उसी की शावक मादा मीरा द्वारा विगत दिनांक 28 सितम्बर 2018 की मध्य रात्रि को 3 शावकों को जन्म दिया गया था, जिनमें से एक शावक सफेद एवं दो पीले है। 
      ज्ञात हो कि प्रथम वर्ष 2011 में दो शावक एवं 2014 मंे तीन शावकों का जन्म हुआ था जो पूर्ण वयस्क हो चुके हैं। गांधी प्राणी उद्यान में नस्ल सुधार कार्यक्रम के अंतर्गत विलासपुर जू से एक मादा को देकर दूसरी मादा भी ग्वालियर लाई गई है।
वर्तमान में मादा मीरा एवं उसके तीनों शावक स्वास्थ्य हैं उनको खाने के रूप में हल्का खाना जैसे चिकन सूप, दूध, उबले हुये अण्डे दिये जा रहे है। उनके स्वास्थ्य पर विशेष निगरानी रखी जा रही है एवं उनकी आईसोलेशन की अवधि पूर्ण हो चुकी है। इसलिए अब चिडियाघर में घूमने आने वाले सैलानियों को देखने के लिए तीनों शावकों को प्रतिदिन दो घंटे के लिए बाहर निकाला जाएगा।
       निगमायुक्त श्री शर्मा के निरीक्षण के दौरान क्लस्टर अधिकारी श्री सतेन्द्र यादव, चिडियाघर प्रभारी डा उपेन्द्र यादव एवं जू क्यूरेटर श्री गौरव परिहार सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment