Sunday, December 1, 2019

Elgin Pelican mechanical road sweeping machine inaugurated by Cabinet Minister Pradhuman Singh Tomar





खाद्य मंत्री श्री तोमर ने हरी झण्डी दिखाकर शुरू कराई मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीन से सफाई

ग्वालियर 29 नवम्बर 2019/  प्रदेश के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने आज शुक्रवार को फूलबाग चैराहे पर मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीन का शुभारंभ हरी झण्डी दिखाकर किया। मंत्री श्री तोमर ने कहा कि नगर निगम ग्वालियर द्वारा शहर में स्वच्छता को अत्याधुनिक संसाधनों के माध्यम से करने की दिशा में भी तेजी से कदम बढाया जा रहा है। इसके सार्थक परिणाम देखने को मिलेगें।  मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीन के शुभारंभ पर निगमायुक्त श्री संदीप माकिन, नेता प्रतिपक्ष श्री कृष्णराव दीक्षित, पार्षद श्री धर्मेन्द्र राणा, पार्षद श्री दिनेश दीक्षित, अपर आयुक्त श्री नरोत्तम भार्गव, पूर्व पार्षद श्री सुरेन्द्र चौहान सहित अन्य नागरिकगण उपस्थित रहे। 
प्रदेश के खाद्य मंत्री श्री तोमर ने मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीन के शुभारंभ अवसर पर कहा कि इस मशीन से शहर की प्रमुख रोडों को साफ करने का कार्य किया जायेगा। स्वच्छता के लिए मानव संसाधन के साथ ही मशीनों से भी शहर मे साफ सफाई की जायेगी। जिससे शहर की सड़कों से धूल मिट्टी साफ हो जायेगी, इससे प्रदूषण में भी कमी आयेगी।
नगर निगम आयुक्त श्री संदीप माकिन ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के तहत नगर निगम ग्वालियर द्वारा स्वच्छता के क्षेत्र में शहर को अब्बल बनाने के लिए तेजी से प्रयास किये जा रहे हैं। स्वच्छता सर्वेक्षण के मापदण्डों के अनुसार निगम द्वारा सभी आवश्यक संसाधनों के माध्यम से निगम में सफाई अभियान चलाया जा रहा है तथा कचरे का संग्रहण एवं डिस्पोजल किया जा रहा है। निगमायुक्त ने बताया कि इसी क्रम में निगम द्वारा 2 मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीन किराये पर ली गई हैं जिनसे अब शहर की प्रमुख 12 सड़कों की सफाई कराई जायेगी।
इन सड़कों की होगी मशीन से सफाई
मशीनों द्वारा लगभग 28 किमी के क्षेत्र में प्रतिदिन सफाई की जावेगी। जिसमें रेसकोर्स रोड़ पर गोले के मंदिर से होटल एम्बियंस तिराहे तक, एमएलबी रोड़ पर होटल एम्बियंस तिराहे से इंदरगंज तक, पंचम सिंह रोड पर मृगनयनी गार्डन से आकाशवाणी तिराहे तक, गांधी रोड पर महाराजा मानसिंह तोमर प्रतिमा से विवेकानंद चौराहा थाठीपुर तक, तानसेन रोड पर हजीरा से पडाव तक, जिन्सी रोड पर होटल सुदर्शन छप्पर वाला पुल से रॉक्सी पुल तक, शब्द प्रताप आश्रम रोड पर शब्द प्रताप आश्रम से उरवाई गेट तक, व्हीआईपी रोड पर गोले के मंदिर से छः नम्बर चैराहे तक, इंदरगंज रोड पर अचलेश्वर मंदिर से उंट पुल तक, नई सडक पर उंट पुल से नई सडक होते हुए हनुमान चैराहे तक, सचिन तेंदुलकर मार्ग स्वास्थ्य संस्थान से विश्वविद्यालय चौराहे होते हुए सिरौल चैराहे तक एवं माधवराव सिंधिया मार्ग होटल तानसेन से राजमाता चौराहा एवं एजी पुल होते हुए विवेकानंद चौराहे तक रोड की सफाई मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीन द्वारा कराई जायेगी।   

No comments:

Post a Comment